उत्तर प्रदेश के 9 जिलों को आज पीएम मोदी देंगे तोहफा, सरकार की योजना ‘एक जिला-एक मेडिकल कॉलेज’

पीएम मोदी कोरोना महामरी के बीच यूपी को बड़ा तोहफा देने वाले है। राज्य के 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज का लोकारर्पण करेंगे।

0
332
PM Narendra Modi
पीएम मोदी कोरोना महामरी के बीच यूपी को बड़ा तोहफा देने वाले है। राज्य के 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज का लोकारर्पण करेंगे।

Uttar Pradesh: पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) कोरोना महामरी के बीच यूपी को बड़ा तोहफा देने वाले है। राज्य के 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज का लोकारर्पण करेंगे। यूपी के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण होने जा रहा है। ये नए मेडिकल कॉलेज देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर में बनकर तैयार हो गए हैं। साथ ही यूपी में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर अब 48 हो जाएगी। 

Also Read: यूपी में 11 जुलाई को जारी होगी जनसंख्या नीति, सीएम योगी ने दिया आदेश

9 कॉलेज बनकर तैयार

2017 में योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) यूपी के मुख्यमंत्री बने थे। उस वक्त प्रदेश में 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे। जैसे ही योगी सीएम बने उसके कुछ दिनों बाद हर जिले में मेडिकल कॉलेज शुरू करने का फैसला किया था। योगी सरकार ने कुछ जगहों पर जिला अस्पताल को ही अपग्रेड कर मेडिकल कॉलेज बनाने का आदेश दिया था। अब 9 नए मेडिकल कॉलेज एक साथ बनकर तैयार हैं। 

Also Read: PM मोदी के बाद यूपी में होगी ‘टीम तय’, कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल

साल के आखिरी में 13 मेडिकल कॉलेज की होगी शुरुआत

पीएम (PM Narendra Modi) आज इन मेडिकल कॉलेजों का लोकापर्ण करेंगे, इस दौरान 450 लोगों को कॉलेज के उद्घाटन के मौके पर नियुक्ति पत्र भी देंगे। कयास लगाए जा रहे है कि अगले हफ्ते इन अस्पतालों का कामकाज शुरु हो जाएगा। अयोध्या, बहराइच, बस्ती, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर में जिला अस्पताल को ही बेहतर कर मेडिकल कॉलेज बनाया जा रहा है।

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज झांसी, गोरखपुर, मेरठ, प्रयागराज, कानपुर और आगरा में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक बनाए गए हैं। अहम बात ये है कि रायबरेली और गोरखपुर में एम्स भी बना हुआ है। जिसमें ओपीडी शुरू हो गई है। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है। 

Read More Articles on UP News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here