किसान आंदोलन के बीच आने वाली है 7वीं किस्त, जानें क्या है खास

पंजाब से लेकर दिल्ली तक किसानों का धरना जारी है, यूपी सरकार ने किसानों के लिए अहम फैसला लिया है।

0
1707
Pm kisan samman nidhi yojana
पंजाब से लेकर दिल्ली तक किसानों का धरना जारी है, यूपी सरकार ने किसानों के लिए अहम फैसला लिया है।

Uttar Pradesh: एक तरफ पंजाब से लेकर दिल्ली तक किसानों का धरना कम होता नजर नही आ रहा, तो वहीं दूसरी तरफ यूपी सरकार ने किसानों के लिए अहम फैसला लिया है। बता दें दो करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान सम्मान निधि (Pm kisan samman nidhi yojana) की 7वीं किस्त डाली जाएगी। 

कृषि क़ानून में संशोधन के प्रस्ताव को नकारा, क्या कानून वापिस लिया जाएगा?

योगी सरकार ने इस योजना के तहत पूरा डेटा केंद्र सरकार को सौंप दिया है। जानकारी के अनुसार, अगले कुछ हफ्तों में किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये आने (Pm kisan samman nidhi yojana) लगेंगे। 7वीं किस्त में यूपी के किसानों को कुल 4333.40 करोड़ रुपये का भुगतान होना है। यह किस्त अगस्त से नवंबर तक की बताई जा रही है।

पीएम किसन सम्मान (Pm kisan samman nidhi yojana) योजना के तहत अब तक राज्य के 2.35 करोड़ किसानों को 6 किस्तों में 22,594 करोड़ रुपये का भुगतान मिल चुका है। पिछली बार आधार, रेकॉर्ड और टाइपिंग में दिक्कत की वजह से 25 लाख किसानों की किस्त रुक गई थी। इस बार इनके डेटा में सुधार कर दिया गया है।

योजना के तहत पात्र किसानों को साल में तीन किस्तों के जरिए छह-छह हजार रुपये दिए (Uttar Pradesh News) जाते है। यह पैसा उन्हें रबी, खरीफ और जायद की फसलों की शुरुआत के समय दिया जाता है। दिसंबर 2019 में लागू हुई योजना का सालाना बजट 75,000 करोड़ रुपये है। इसमें यूपी के किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होता हुआ नजर आ रहा है। 

सरकार लिखित में किसानों को देगी प्रस्ताव, आज नहीं होगी बैठक

फॉर्मर्स कॉर्नर पर किसानों के रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प (Uttar Pradesh News) है। जिन किसानों को इस योजना का लाभ प्रदेश सरकार की तरफ से दिया गया है, उनके से नाम राज्य, जिले, तहसील, गांव के हिसाब से देखे जा सकते है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर पूरी सूची डाल दी गई है। इसके वेबसाइट के Farmers Corner पर जाकर आधार संख्या, बैंक खाता, मोबाइल नंबर के जरिए आवेदन किया जा सकता है। बता दें आधार अपलोड में गड़बड़ी या आधार नंबर गलत दर्ज होने की जानकारी भी इसी वेबसाइट पर मिल जाएगी। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here