यूपी में दो करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगी 8वीं किश्त, कैसे करें चेक?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यूपी के 216.67 लाख किसानों को 2000 रुपये की आठवीं किश्त मिलेगी।

0
284
PM Kisan Samman Nidhi
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यूपी के 216.67 लाख किसानों को 2000 रुपये की आठवीं किश्त मिलेगी।

Uttar Pradesh: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत यूपी के 216.67 लाख किसानों को 2000 रुपये की आठवीं किश्त मिलेगी। बता दें केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर पात्र किसान को दो-दो हजार रुपए की बराबर किश्तों में साल भर में 6000 रुपये देती है। ये पैसा ऐसे समय दिया जाता है जब रबी, खरीफ और जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए किसानों (PM Kisan Samman Nidhi) को इसकी जरूरत होती है। इस योजना की घोषणा साल 2019 में हुई थी।

25 साल तक के लिए सस्ते मकान देगी योगी सरकार, कैबिनेट से मिली मंजूरी

दरअसल, जिन लोगों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में अपनी रजिस्ट्रेशन नहीं किया हैं, वे लोग 31 मार्च से पहले आवेदन कर दें। अगर आपने ऐसा किया तो आपको मार्च के महीने में मिलने वाली किश्त भी मिलेंगी। साथ ही अप्रैल में भी आपको 2000 रुपये का फायदा होगा। केंद्र सरकार साल में तीन बार इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है। अगर कोई नया किसान इससे जुड़ना चाहता है और आवेदन करता है तो सरकार लगातार दो किस्तों की रकम उसे एक साथ दे सकती है।

केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में भेजती है पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत पैसे तभी दिए जाते हैं जब राज्य सरकार आवेदन करने वाले किसान के रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर को वेरीफाई कर दे। राज्य सरकार के वेरीफाई करने के बाद FTO जेनरेट होता है और केंद्र सरकार पैसा अकाउंट में डाल देती है।

कोर्ट का बड़ा फैसला, मुख्तार को यूपी भेजने का दिया आदेश

कैसे करें चेक

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं, इसके बाद आपको राइट साइड पर Farmers Corner का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद Beneficiary Status में क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और Get Data पर क्लिक करें। यहां आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here