Commercial Metro Station: इन दो शहरों में पहली बार बनने जा रहे तीन मंजिला मेट्रो स्टेशन

शानदार तीन मंजिला कमर्शियल कॉम्प्लेक्स के साथ मेट्रो स्टेशन का निर्माण नोएडाऔर ग्रेटर नोएडा में किया जाएगा।

0
422
Metro Guidelines
मेट्रो में नियमों की अनदेखी पर इतने लोगों पर लगा जुर्माना

Uttar Pradesh: नोएडा वालों के लिए एक खुशखबरी है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (National Rail Corporation) तीन नए प्रस्तावित रूट पर ऐसे मेट्रो स्टेशन (Commercial Metro Station)  तैयार करने जा रहा है जो पूरे देश में अब तक नहीं बने हैं। इसके लिए मेट्रो स्टेशन के डिजाइन में बदलाव किया गया है।

इन शर्तो के साथ सितंबर में शुरू होने जा रही है दिल्ली में मेट्रो सेवा

ये शानदार तीन मंजिला कमर्शियल कॉम्प्लेक्स (Commercial Metro Station)  के साथ मेट्रो स्टेशन का निर्माण नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किया जाएगा। खास बात यह है कि स्टेशन की लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सिर्फ डिजाइन में बदलाव करते हुए ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। दरअसल इस बदलाव का मुख्य कारण राजस्व में बोढ़तरी करना है।

दिल्ली एनसीआर में एक मंजिला कमर्शियल कॉन्प्लेक्स (Commercial Metro Station) का निर्माण किया गया है, लेकिन ये पहली बार है कि एनएमआरसी अब 3 मंजिला कमर्शियल कॉम्प्लेक्स में मेट्रो स्टेशन का निर्माण करेगा। इसी के साथ नोएडा देश का पहला शहर होगा, जहां 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन होंगे। प्रस्तावित स्टेशन के डिजाइन में बदलाव के बाद इसकी डीपीआर (Detail Project Report) को मंजूरी मिल गई है। दरअसल इस बदलाव का मुख्य कारण राजस्व में बोढ़तरी करना है।

इस हफ्ते जारी होंगी Unlock 4.0 Guidelines, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा मेट्रो रेल निगम की तरफ से एक्वा लाइन का विस्तार किया जाएगा। जिसमें सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन की ओर 9 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाना है। वहीं, ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो स्टेशन से बोडाकी तक दो मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-142 एक्वा लाइन मेट्रो से बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन को जोड़ने के लिए छह मेट्रो स्टेशनों का निर्माण शामिल है। ऐसे में इन तीन मंजीले मेट्रो स्टेशन के निर्माण होने से यहां व्यापारियों की संख्या में इजाफा होगा। सुरक्षा कर्मियों की आवश्यकता बढ़ेगी जिससे रोजगार बढ़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here