कुंभ में जाने से पहले केंद्र सरकार के नियमों को जान लें

हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले की गाईडलाइन जारी कर दी है। श्रद्धालुओं को नेगेटिव कोविड रिपोर्ट के साथ ही मिलेगी एंट्री

0
258
Kumbh Mela 2021
हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले की गाईडलाइन जारी कर दी है। श्रद्धालुओं को नेगेटिव कोविड रिपोर्ट के साथ ही मिलेगी एंट्री

Haridwar: केंद्र सरकार ने हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले (Kumbh Mela 2021) गाईडलाइन जारी कर दी है। गाईडलाइन के तहत अब श्रद्धालुओं को नेगेटिव कोविड रिपोर्ट के साथ ही मिलेगी एंट्री ,केंद्रीय स्वस्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी SOP ने कहा कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले की कोविड-मुक्त होने की जांच रिपोर्ट लानी होगी।

किसानों ने तय किए नए नियम, दिल्ली पुलिस ने दी रैली की इजाजत

इनका करना होगा पालन

1.कुंभ मेले (Kumbh Mela 2021) में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। राज्य सरकार सस्ती दरों पर मेले में मास्क उपलब्ध कराएगी। बिना मास्क पकड़े जाने पर राज्य सरकार की एजेंसियां नियमानुसार जुर्माना लगाएंगी।

2.राज्य सरकार को 65 साल से ज्यादा के बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को कुंभ मेले में जाने की इजाज़त नहीं है।

3.राज्य सरकार के ऐेसे कर्मचारी जो बुजुर्ग हैं और गर्भवती महिलाओं आदि को कोई ऐसी ड्यूटी नहीं दी जाएगी, जिसमें उन्हें जनता का सामना करना पड़े।

4.सभी सार्वजनिक जगाहों पर कम से कम छह फीट की दूरी बनाकर चलना होगा

5.मेले के दौरान या तो थोड़ी-थोड़ी देर बाद अपने हाथ साबुन से धोने होंगे या फिर हैंड सैनिटाइजर साथ रखना होगा। इसके लिए राज्य सरकार को सार्वजनिक स्थानों पर हाथ धोने और सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी

6. सभी को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना होगा।

बर्ड फ्लू पर केंद्र सरकार अलर्ट, FSSAI ने जारी की गाइडलाइन

मेला प्रशासन को करनी होगी व्यवस्था-

कुंभ मेले (Kumbh Mela 2021) में मेला प्रशासन को पर्याप्त एंबुलेंस की व्यवस्था करनी होगी और एक हजार बिस्तर वाला अस्थाई अस्पताल बनाना होगा इसके अलावा, दून हॉस्पिटल, जौलीग्रांट अस्पताल और अन्य आस पास में परीक्षण की सुविधा को भी मजबूत करना होगा। महाकुंभ मेले के आयोजन की संभावित तिथियां 27 फरवरी से 30 अप्रैल तक हैं।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here