यूपी में किसान बनेंगे ‘रोल मॉडल’, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

“किसानों द्वारा, किसानों के लिए” पहल से खेती के उन्नत तरीकों के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

0
212
Kisan Andolan 2020
“किसानों द्वारा, किसानों के लिए” पहल से खेती के उन्नत तरीकों के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Uttar Pradesh: यूपी में किसानों के विकास के लिए किसान से मदद ली जाएगी। “किसानों द्वारा, किसानों के लिए” पहल से खेती के उन्नत तरीकों के माध्यम से किसानों (Kisan Andolan 2020) की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। जिन किसानों ने सफलता हासिल की है वे अपनी कहानी मेलों और सेमिनारों में बता सकते है। ताकि बाकी किसानों (Kisan Andolan 2020) को प्रेरणा मिल सके। 

सरकार ने पुलिस-प्रशासन का किया फेरबदल, लिपि बनी सहरसा की SP

बता दें सरकार को उम्मीद है कि उनकी कहानी से प्रेरणा लेकर अन्य किसान भी बेहतर करके खुशहाल होंगे। इसके लिए कृषि विभाग हर जिले से रोलमॉडल (Uttar Pradesh News) के रूप में 100 प्रगतिशील किसानों का चयन करेगा। 6 जनवरी से 350 ब्लाकों पर आयोजित होने वाले किसान कल्याण मिशन के कार्यकमों में अपनी बात रखने के लिए इनको मंच देने के साथ सम्मानित भी किया जाएगा। सरकार इन सबका डाटाबेस भी तैयार कर रही है।

कृषि क्षेत्र में महिलाओं को भी फायदा (Uttar Pradesh News) मिलेगा। ‘मिशन किसान कल्याण’ के तहत महिलाओं की भागीदारी सुनिक्षित कराई जाएगी। इस बात के लिए मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी की ओर से सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिए जा चुके हैं। दरअसल, पूरे अभियान की मॉनिटरिंग प्रशासन की तरफ से होगी। 

104 पूर्व IAS अधिकारियों ने सीएम योगी को लिखा पत्र, जानें क्या कहा?

कृषि विभाग किसान कल्याण माइक्रो साइट (Kisan Andolan 2020) बनाएगा। सभी सूचनाएं विभाग के पोर्टल पर डाली जाएंगी। सूचना विभाग प्रचार के हर माध्यम पर इस आयोजन का प्रचार-प्रसार होगा। हर जिले में अभियान के दौरान कितने किसानों से संपर्क किया गया, कितनों से वार्ता हुई, इसको लेकर सीएम टाइम-टाइम पर डाटा लेते रहेंगे। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here