नई पहल करने जा रही है सरकार, महिलाओं और बालिकाओं को मिलेगी सौगात

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2020 में अच्छे अंक लाने वाली बालिकाओं के नाम से गांव का तालाब होगा।

0
262
International Women Day
हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2020 में अच्छे अंक लाने वाली बालिकाओं के नाम से गांव का तालाब होगा।

Uttar Pradesh: 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) बनाया जाता है। इस अवसर पर ग्राम सभा में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2020 में अच्छे अंक लाने वाली बालिकाओं के नाम से गांव का तालाब होगा। ये सौगात यूपी में मिलने जा रही है। राजस्व विभाग ने महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान के लिए संचालित मिशन शक्ति (International Women Day) के खास अभियान के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। 

आजादी के सात दशक बाद भी हरदोई के इस गांव तक नहीं बन पाई सड़क

इस मौके पर 26 फरवरी से 8 मार्च (International Women Day) तक अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी चल रही है। 26 से 28 फरवरी तक ग्राम स्तर पर महिला सुरक्षा, सम्मान के विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 1 से 3 मार्च तक ब्लॉक स्तर, 4 से 5 मार्च को तहसील स्तर और 6 से 7 मार्च को जिलास्तर पर गोष्ठी और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

कोर्ट ने दिल्ली सरकार को दिया था आदेश, अब तक नहीं हुआ पूरा!

बता दें गरीब और असहाय महिलाओं को आवासीय पट्टा देने की तैयारी है। 8 मार्च (International Women Day) को हर जिले में महिलाएं अपनी बेटियों के नाम से वृक्षारोपण करेंगी।  साथ ही वरासत अभियान के दौरान दर्ज महिला खातेदारों, महिला सह खातेदारों को 8 मार्च को खतौनी की नकल का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा।

उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला राजस्व कर्मियों को भी महिला दिवस (International Women Day) पर सम्मानित किया जाएगा। सरकार की ये पहल बेहद अहम है, गांव की महिलाओं और बालिकाओं को बहुत बड़ी सौगात मिलने जा रही है। खासकर उनके लिए जो महिलाएं घर से बेघर हो जाती हैं।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here