ग्रामीणों को आज मिलेगी ‘हर घर नल’ योजना की सौगात, 41 लाख को मिलेगा स्‍वच्‍छ जल

पीएम मोदी और सीएम योगी की मौजूदगी में रविवार को सोनभद्र में 11.30 बजे वर्चुअल शिलान्‍यास किया जाएगा।

0
103
Har Ghar Nal Scheme
पीएम मोदी और सीएम योगी की मौजूदगी में रविवार को सोनभद्र में 11.30 बजे वर्चुअल शिलान्‍यास किया जाएगा।

Lucknow: आने वाले भविष्य में ग्रामीणों को पीने के पानी (Har Ghar Nal Scheme) की दिक्कत ना हो इसके लिए सरकार ने योजना निकाली है। मीलों दूर से पानी लाने की मशक्कत से ग्रामीण महिलाओं को निजात मिल सके इसके लिए सरकार अहम कदम उठाने जा रही हैं। बता दें मिर्जापुर और सोनभद्र के 41 लाख से ज्यादा ग्रामीणों को योगी सरकार ‘हर घर नल’ योजना (Har Ghar Nal Scheme) की सौगात देने जा रही है। पीएम मोदी और सीएम योगी की मौजूदगी में रविवार को सोनभद्र में 11.30 बजे वर्चुअल शिलान्‍यास किया जाएगा। 

दिल्ली में कोरोना से हाल बेहाल, रोजगार के लिए वापिस लौटे प्रवासी मजदूर

मिर्जापुर के 1606 गांवों को मिलेगी सुविधा-
‘हर घर नल’ योजना (Har Ghar Nal Scheme) के तहत योगी सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल सप्‍लाई शुरू करेगी। इस योजना से मिर्जापुर के 2187980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा। रविवार को सीएम मिर्जापुर के टाडा फाल गो आश्रय स्‍थल में गोपाष्‍टमी के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। वहां वह दीन दयाल उपाध्‍याय अन्‍त्‍योदय योजना के तहत स्‍कूल ड्रेस बनाने वाली महिलाओं को पारिश्रमिक का चेक भी सौंपेंगे। सीएम रविवार की शाम को विंध्‍यांचल धाम में माता विंध्‍यवासिनी देवी के दर्शन और पूजन करेंगे। इस दौरान मुख्‍यमंत्री कुछ योजनाओं और निर्माण कार्यो का निरीक्षण भी करेंगे। 

दिल्ली में मास्क नहीं लगाना पड़ सकता है भारी, इतने का लगेगा जुर्माना

सोनभद्र के 1389 गांव को मिलेगा लाभ-
सोनभद्र के 1389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी । इन गांवों के 1953458 परिवार पेय जल सप्‍लाई योजना (Har Ghar Nal Scheme) से जुड़ेंगे। विभागीय अधिकारियों के अनुसार दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 4141438 परिवार लाभान्वित होंगे। योजना पर कुल 5555.38 करोड़ की लागत तय की गई है। जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की सप्‍लाई शुरू कर दी जाएगी । 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here