रामनगरी अयोध्या हुई रोशन, इतने दीये जलाने का गिनीज बुक में बना रिकॉर्ड

इस बार अयोध्य में एक साथ कुल 6,06,569 दीप जलाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज किया गया है।

0
156
Guinness World Records
रामनगरी अयोध्या हुई रोशन, इतने दीये जलाने का गिनीज बुक में बना रिकॉर्ड

Ayodhya: राम की नगरी में राम का गुणगान हो रहा है दिवाली (Diwali 2020) के अवसर पर अयोध्या में शुक्रवार को दीप प्रज्ज्वलन का नया रिकॉर्ड बना है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में एक साथ कुल 6,06,569 दीप जलाने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। इस बीच सरयू के किनारे एक लेजर शो का आयोजन हुआ। इस लेजर शो के जरिए रामायण की कहानी को नाटकिय तरिके से दिखाया गया। साथ ही पूरी अयोध्या में श्रीराम के जयकारे लगाए गए।

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव आज, बनेगा गिनीज रिकार्ड

इस बार अयोध्य के लिए इस बार कि दिवाली खास इसलिए भी है क्योंकि कुछ वक्त पहले ही राम मंदिर की नींव रखी गई थी। बता दें, इसी खास मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी अयोध्या गए थे। उन्होंने यहां पहला दीप जलाकर दीपोत्सव की शुरुआत (Guinness World Records) की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम लला की पूजा की मंत्रोच्चारण किया उस समय माहौल काफी भक्तिमय हो गया था।

इस दौरान सीएम योगी ने जनता को संबोधित किया (Ayodhya Diwali) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की। साथ ही सीएम योगी ने कहा कि अगले साल 7 लाख 51 हजार दीये जलाए जाएंगे। सीएम के साथ इस खास मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन भी मौजूद रही थी। सीएम योगी ने इस पल का पुरा योगदान सीएम योगी ने प्रधानमंत्री मोदी को दे दिया।

500 साल में पहली बार रामजन्मभूमि पर मनाई जाएगी अनोखी दिवाली, तैयारी में जुटी योगी सरकार

आपको बता दें कि पिछले साल के मुताबिक 12 घाटों में दिप चलाए गए थे वहीं इस साल 24 घाटों पर दीप जलाए गए और इसके लिए अवध विश्वविद्यालय के छात्रों समेत 10,000 वॉलंटियर तैनात किए गए। राम मंदिर की नींव पड़ने के बाद पहली बार दिवाली मनाई जा रही है। इसलिए इस बार की दिवाली काफी चमक वाली रही।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here