ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन आज, जानें क्या है EDFC

पीएम मोदी आज ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम सुबह 11 बजे किया जाएगा।

0
209
Eastern Dedicated Freight Corridor
पीएम मोदी आज ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम सुबह 11 बजे किया जाएगा।

New Delhi: पीएम मोदी आज ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor) का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 11 बजे किया जाएगा। इस दौरान ही वह प्रयागराज में EDFC के ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर (OCC) का भी उद्घाटन करेंगे। इस दौरान यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहेंगे। 

पहली बार चलेगी बिना ड्राइवर के मेट्रो, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

क्या है फायदा-

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के जरिए यात्री ट्रेनों के लिए ट्रैक खाली होगा, जिससे और गाड़ियों को चलाया जा सके। इसके साथ ही इस कॉरिडोर पर मालगाड़ियां 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चल सकेंगी। बता दें ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor) की कुल लंबाई 1856 किलोमीटर है, जो पंजाब के लुधियाना और पश्चिम बंगाल में है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से गुजरने वाले इस कॉरिडोर से व्यापार के लिए बेहतर तरीका है। कई राज्यों से होकर गुजरने वाले इस कॉरिडोर का करीब 57 प्रतिशत हिस्सा यूपी से होकर जाएगा। 

इस शहर में 11 दिव्यांग जोड़ों की कुछ इस तरह हुई शादी, देखें Photos

खास बात ये है कि पूरे EDFC के लिए प्रयागराज का ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर एक कमांड सेंटर की तरह काम करेगा। ये सेंटर दुनिया भर में इस तरह के सबसे बड़े स्ट्रक्चर में से एक है। इसमें आधुनिक इंटीरियर्स (Eastern Dedicated Freight Corridor) का इस्तेमाल किया गया है और इसका डिजाइन भी मजेदार है। ये बिल्डिंग इको फ्रेंडली है। 

यह खंड स्थानीय उद्योगों जैसे कानपुर देहात जिले के पुखरायां क्षेत्र स्थित एल्यूमीनियम उद्योग, औरैया जिले के दुग्ध उत्पाद उद्योग, इटावा जिले के कपड़ा और ब्लॉक प्रिंटिंग, फिरोजाबाद जिले के कांच के सामान के उद्योग, बुलंदशहर जिले के खुर्जा के पॉटरी उद्योग, हाथरस जिले के हींग उत्पादन और अलीगढ़ के ताले और हार्डवेयर उद्योग के लिए नए अवसर खोलेगा। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here