यूपी और उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट पर 27 अक्टूबर को नामांकन और 9 नवंबर को मतदान होगा।

0
211
Election Commission of India
यूपी और उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, जानें कब वोटिंग

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की (Rajya sabha Election) 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट पर चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को घोषणा कर दी। चुनाव आयोग (Election Commission of India) के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सभी 11 सीटों पर 27 अक्टूबर को नामांकन और 9 नवंबर को मतदान होगा। मतदान के दिन ही शाम को वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी और 11 नवंबर को नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

राजमाता की याद में मोदी सरकार ने जारी किया सिक्का, जानिए क्या है खास

निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार बैलेट पेपर पर अंक को चिह्नित करने के लिए, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रदान किए गए पूर्व-निर्धारित विनिर्देश के केवल एकीकृत वायलेट कलर स्केच पेन (एस) का उपयोग किया जाएगा। किसी भी अन्य परिस्थिति में किसी और पेन का इस्तेमाल नहीं होगा।

चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन में लिखा है कि 28 अक्टूबर को नामांकन की स्क्रूटन की जाएगी। 2 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। 9 नवंबर को राजसभा की खाली हो रही सीटों पर मतदान होगा। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। वोटिंग के दिन ही शाम 5 बजे से वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी। 11 नवंबर तक राज्यसभा चुनाव की सारी प्रक्रिया पूरी करके रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने BRO द्वारा बनाए गए 44 पुलों का किया उद्घाटन

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सपा से 4 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। जिनमे सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव, डॉ चंद्रपाल, जावेद अली और रवि प्रकाश वर्मा। सपा इन चुनाव में केवल एक सीट ही जीत पाएगी। बसपा के राजाराम और वीर सिंह है लेकिन बसपा के पास जरूरी सीट न होने की वजह से उसका कोई भी उम्मीदवार राज्यसभा के चुनाव में जीत हासिल नहीं कर सकेगा।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here