ग्रीन पटाखे के दुकान का लाइसेंस लेने का आज आखिरी दिन, 2 घंटे चला सकेंगे पटाखे

सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा रखा है। लेकिन दीवाली के अवसर पर ग्रीन पटखों को जलाने की अनुमति दे दी गई है।

0
258
Diwali Celebration 2020
सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा रखा है। लेकिन दीवाली के अवसर पर ग्रीन पटखों को जलाने की अनुमति दे दी गई है।

Noida: दीपावली का त्योहार (Diwali Celebration 2020) अब बेहद नजदीक है। ऐसे में सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा रखा है। लेकिन दीवाली के अवसर पर ग्रीन पटखों को जलाने की अनुमति दे दी गई है। इन पटाखों का लाइसेंस लेने की अंतिम तारीख आज है। इस बार की दीवाली कम अवाज वाले पटाखों के साथ बनानी होगी। रविवार को आवेदन की तिथि समाप्त होने के बाद जांच के बाद नियमों के अनुसार आवेदन करने वालों की लॉटरी के जरिए लाइसेंस (Diwali Celebration 2020) दिए जाएंगे। 

इन 18 राज्यों में पटाखों पर लगेगी रोक, NGT ने दिया आदेश

नोएडा पुलिस की तरफ से चार नवंबर से आठ नवंबर (Diwali Celebration 2020) तक ग्रीन पटाखे का लाइसेंस लेने के लिए आवेदन की तिथि रखी गई है। डीसीपी नोएडा राजेश एस ने बताया कि शनिवार तक करीब 200 लोगों ने ग्रीन पटाखा की बिक्री के लाइसेंस लेने के लिए पुलिस से संपर्क किया और आवेदन किया है। रविवार को आवेदन तिथि पूरी होने के बाद ही पता लग सकेगा कि कुल कितने लोगों नें आवेदन किया है। इसके बाद लॉटरी के जरिए लाइसेंस निर्गत किये जाएंगे।

इससे पहले जिले में प्रशासन की तरफ से ग्रीन पटाखा (Crackers Banned) के लिए अस्थाई लाइसेंस निर्गत किये जाते थे। जिले में पुलिस कमिश्नरी व्यवस्था लागू होने के बाद पहली बार ग्रीन पटाखा के लिए लाइसेंस देने का अधिकार पुलिस को मिला है। पुलिस आयुक्त गौतमबुद्धनगर आलोक सिंह ने जिले के तीनों जोन के डीसीपी को इसके लिए नोडल अधिकारी बनाया है। जोन के डीसीपी ही नियमानुसार ग्रीन पटाखा बिक्री के लिए अस्थाई लाइसेंस देंगे। वहीं ग्रीन पटाखा भंडारण, बिक्री सहित अन्य पर पुलिस की सीधी निगरानी होगी। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। 

कब हैं दिवाली? जानें पूजन का शुभ मुहूर्त और सामग्री की पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली पर पटाखे (Crackers Banned) जलाने को लेकर निर्देश जारी किए हैं। इस निर्देश में कहा गया है कि सिर्फ दो घंटे शाम 8 बजे से 10 बजे के बीच ही पटाखे जला सकेंगे। रात 10 बजे के बाद पटाखे जलाने पर कार्रवाई की जाएगी। यानि की यूपी में दो घंटे से ज्यादा पटाखे नहीं चला सकते। साथ ही यूपी सरकार ने लोगों से अपील की है कि लाइसेंस वाली दुकान से ही पटाखे खरीदें, अगर ऐसा नही किया तो दुकान वाले के साथ-साथ पटाखे खरीदने वाले पर भी कार्यवाही की जाएगी। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here