सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, भूतपूर्व सैनिकों को मिलेगी ये सुविधा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूतपूर्व सैनिकों को समूह-'ख' के पदों पर 05 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिए जाने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

0
258
Five Percent Reservation
सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, भूतपूर्व सैनिकों को मिलेगी ये सुविधा

Uttar Pradesh: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने भूतपूर्व सैनिकों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। सीएम ने भूतपूर्व सैनिकों को समूह-‘ख’ (Samooh Kha Jobs) के पदों पर पांच प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण (Five Percent Reservation) दिए जाने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस प्रस्ताव पर अमल के लिए अब यूपी लोक सेवा अधिनियम-1993 की धारा (1) खण्ड (एक-क) में संशोधन की कार्रवाई की जाएगी।

बिजली निजीकरण पर यूपी में मचा बवाल, सड़कों पर उतरे कर्मचारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बदलाव (Five Percent Reservation) के लिए अनुमति दे दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूतपूर्व सैनिकों को समूह-‘ख’ के पदों पर 05 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण अनुमन्य किए जाने हेतु उ.प्र. लोक सेवा अधिनियम-1993 की धारा (1) खण्ड (एक-क) में संशोधन की कार्यवाही के लिए अनुमति प्रदान की है।

दरअसल सरकारी नौकरियों में समूह ग और समूह घ पदों पर पांच प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था है, लेकिन समूह ख के लिए यह सुविधा नहीं थी। लेकिन समूह ख पर भी इसे लागू करके कार्मिक विभाग अधिनियम (Personnel Department Act) में बदलाव किए जाएंगे। इसे कैबिनेट से पास कराया जाएगा।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here