कानपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक, 10 किमी के दायरे में मांस बिक्री बंद

चार दिन पहले कानपुर चिड़ियाघर में मुर्गियां बर्ड फ्लू की वजह से मारी गई थी। जिसके बाद से सरकार ने एक अहम फैसला लिया है।

0
149
Bird Flu in Kanpur
चार दिन पहले कानपुर चिड़ियाघर में मुर्गियां बर्ड फ्लू की वजह से मारी गई थी। जिसके बाद से सरकार ने एक अहम फैसला लिया है।

Uttar Pradesh: बर्ड फ्लू (Bird Flu in Kanpur) का असर कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। करीब चार दिन पहले कानपुर चिड़ियाघर में मुर्गियां बर्ड फ्लू की वजह से मारी गई थी। जिसके बाद से सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। चिड़ियाघर में मौजूद पक्षियों को रविवार शाम तक मारने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही चिड़ियाघर से एक किलोमीटर तक के एरिया को कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया हैं। इतना ही नहीं 10 किमी के दायरे में मांस की बिक्री भी बंद (Bird Flu in Kanpur) कर दी गई है। 

यूपी में योगी सरकार ने इन अफसरों को बनाया चपरासी और चौकीदार

बता दें बर्ड फ्लू (Flu in Kanpur) की पूष्टि के बाद से 15 दिनों के लिए चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब अनिशिचतकाल के लिए जू को बंद किया गया है। किसी को भी चिड़ियाघर में एंट्री नहीं मिलेगी। फ़िलहाल चिड़ियाघर में स्वास्थ विभाग की टीम मौजूद है और पक्षियों को मारने की तैयारी शुरु हो गई हैं। साथ ही शहर की मीट, अंडे की दुकानों का निरीक्षण करने के लिए सभी एसीएम के नेतृत्व में टीमें गठित कर दी गईं हैं। ये टीमें सभी मीट, अंडे बिक्री केंद्रों का निरीक्षण करेंगीं। इन टीमों को निर्देशित किया गया कि अगर किसी भी पोल्ट्री फार्म से किसी तरह की सूचना मिलती है तो जांच करवा ले।  

रविवार को सीएम योगी आरोग्य मेले का करेंगे उद्घाटन

बता दें कि 4 दिन पहले कानपुर (Uttar Pradesh News) चिड़ियाघर में चार जंगली मुर्गियों और चार हीरामन तोतों की मौत हो गई थी। यह सभी पिंजरे में बंद पक्षी थे। इन्हीं में से मृत मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा सोनभद्र, बाराबंकी, अयोध्या और झांसी में कौवे मृत पाए गए थे। इनका सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजा दिया गया है। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here