अयोध्या में भव्य दीपोत्सव आज, बनेगा गिनीज रिकार्ड

अयोध्या नगरी नई नवेली दुलहन की तरह सज कर तैयार है। राम की नगरी में शुक्रवार को भव्य दीपोत्सव का आयोजन होने जा रहा है।

0
152
Ayodhya Deepotsav
अयोध्या में भव्य दीपोत्सव आज, बनेगा गिनीज रिकार्ड

Ayodhya: दिवाली की (Diwali 2020) शुरूआत हो गई है। इस मौके में यूपी की अयोध्या नगरी नई नवेली दुलहन की तरह सज कर तैयार है। राम की नगरी में शुक्रवार को भव्य दीपोत्सव (Ayodhya Deepotsav) का आयोजन होने जा रहा है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आज दोपहर 3.30 बजे रामलला के दर्शन करेंगे। इस दौरान वे यहां पहला दीप जलाकर दीपोत्सव की शुरुआत करेंगे।

खबरदार! अगर दिल्ली में फोड़े पटाखे तो जाना होगा जेल

राम मंदिर के शिलान्यास के बाद यह अयोध्या की पहली दिवाली होगी। इस बार सरयू नदी तट पर विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए 5 लाख 51 हजार दीपक जलाए जाएंगे। कार्यक्रम के मुताबिक, सीता और लक्ष्मण के वेश में कलाकार पुष्पक विमान से तट पर उतरेंगे। इस दौरान एक हेलिकॉप्टर को फूलों से सजाकर पुष्पक विमान का रूप दिया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ उनकी आगवानी करेंगे और आरती उतारेंगे।

इसके अलावा (Ayodhya Deepotsav) रामायण के 11 प्रसंगों पर आधारित झांकिया निकलेंगी, जो साकेत महाविद्यालय से राम कथा पार्क तक जाएंगी। इसके बाद भगवान राम का राज्याभिषेक किया जाएगा। सरयू आरती के बाद राम की पैड़ी पर सीएम योगी दीपक प्रज्जवलित करेंगे। वहीं इस बार राम मंदिर निर्माण स्थल पर भी 11,000 दीये जलाए जाएंगे।

500 साल में पहली बार रामजन्मभूमि पर मनाई जाएगी अनोखी दिवाली, तैयारी में जुटी योगी सरकार

अयोध्या में इस बार की दिवाली खास है। 500 सालों में पहली बार रामजन्मभूमि पर ऐसा भव्य दिवाली का आयोजन (Ayodhya Digital Diwali) किया गया है। ये कार्यक्रम जनता को डिजिटल के माध्यम से दिखाया जाएगा। आप घर बैठे रामलला के दर्शन कर सकते है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दीपोत्सव के वर्चुअली सहभागी रहेंगे।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here