यूपी में 8 सीटों पर होंगे विधानसभा चुनाव, 29 सितंबर को होगी घोषणा

कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में 8 सीटों पर उपचुनाव कराने की तारीखों की घोषणा 29 सितंबर को की जाएगी।

0
318
Assembly Election 2020
कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में 8 सीटों पर उपचुनाव कराने की तारीखों की घोषणा 29 सितंबर को की जाएगी।

Uttar Pradesh: कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में 8 सीटों पर उपचुनाव (Assembly Election 2020) कराने की तारीखों की घोषणा 29 सितंबर को की जाएगी। कयास लगाए जा रहे थे कि बिहार चुनाव के साथ ही यूपी उपचुनाव तारीख तय कर दी जाएगी। हालांकि मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने स्पष्ट कर दिया है कि 29 सितंबर की शाम को जिन राज्यों में उपचुनाव होने हैं, उनकी तारीखें तय करके बता दी जाएगी। चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि 3 से 4 राज्यों की तरफ से उपचुनाव के आयोजन को लेकर कुछ रिजर्वेशंस किया गया है, इस पर बैठक के बाद 29 सितंबर की शाम को तारीखों की घोषणा की जाएगी।

तारीखों का हुआ ऐलान, तीन फेज में वोटिंग, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

2022 के लोकसभा चुनाव में क्या है खास-

आपको बता दें यूपी की 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने है, जिसको लेकर राजनितीक गलीयारों में हलचल मची हुई है। इस उपचुनाव को 2022 विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2020) के लिहाज से अहम माना जा रहा है। साथ ही कोरोना संक्रमण के चलते इस बार के चुनाव को अलग नजर से देखा जारहा है। यानी माना जा सकता है कि उपचुनाव के बाद विधानसभा के चुनाव की तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही है।

2 एसपी, 6 सीटें बीजेपी के पास-

जिन 8 सीटों पर उपचुनाव होने है, उनमें से दो सीटे (Assembly Election 2020) समाजवादी पार्टी के पास हैं और दो सीटें जौनपुर के मल्हनी और रामपुर की सीट हैं। बाकी बची हुई सीटे बीजेपी के पाले में हैं। इनमें से दो सीटें प्रदेश सरकार के मंत्रियों के निधन होने की वजह से खाली चल रही है। 2017 में निर्वाचित विधायकों की मृत्यु के बाद खाली हुई थीं।

कृषि बिल के खिलाफ आज भारत बंद, सड़कों पर उतरे किसान

5 विधानसभा सीटों (Assembly Election 2020) पर 2017 में निर्वाचित विधायक कमल रानी वरुण, पारसनाथ यादव, वीरेंद्र सिरोही, जन्मेजय सिंह, चेतन चौहान का निधन हो चुका है, जबकि रामपुर के स्वार सीट से गलत दस्तावेज लगाने पर आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां की सदस्यता चली गई है। अब बात कर लेते है उन सीटों की जिन सीटों पर चुनाव होने है, वेस्टर्न यूपी- टूंडला (फिरोजाबाद), स्वार (रामपुर), बुलंदशहर, नौगांवा सादात (अमरोहा) सेंट्रल यूपी- घाटमपुर (कानपुर नगर), बांगरमऊ (उन्नाव)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here