गणतंत्र दिवस पर AMU में दफन किया जाएगा ‘Time Capsule’, जानें वजह

इस साल का गणतंत्र दिवस यूपी की अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए बेहद खास और ऐतिहासिक होने वाला है।

0
218
AMU Time Capsule
गणतंत्र दिवस पर AMU में दफन किया जाएगा 'Time Capsule', जानें वजह

Aligarh: इस साल का गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) यूपी की अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए बेहद खास और ऐतिहासिक होने वाला है। इस दिन एएमयू के 100 साल के सानदार सफर को टाइम कैप्सूल के जरिए कैंपस के अंदर जमीन में दफन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को गणतंत्र दिवस कि सुबह 11 बजे एएमयू के विक्टोरिया गेट के सामने किया (AMU Time Capsule) जाएगा। बता दें कि इस कार्यक्रम को ऑनलाइन रखा गया है जिससे AMU से जुड़े लोग इस कार्यक्रम में ऑनलाइन शिरकत कर सकेंगे।

धर्मांतरण अध्यादेश मामले पर अब 2 फरवरी को होगी सुनवाई…

एएमयू के प्रवक्ता राहत अबरार ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि ‘एएमयू अपने स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर रही है। इस अवसर पर एक निर्णय लिया गया है कि एक टाइम कैप्सूल को दफन किया जाएगा (AMU Time Capsule) जिसमें इससे जुड़ी जानकारियां होंगी।” उन्होंने ये भी बताया कि जिस दस्तावेज को टाइम कैप्सूल में रखा जाएगा, उसे विद्वानों के एक समूह ने तैयार किया है।

CM योगी ने नोएडा वासिय़ों को दी ये बड़ी सौगात, जानें पूरी खबर…

बता दें कि साल 1877 में सर सैयद अहमद खान द्वारा स्थापित मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज के वजूद में आने के बाद भी ऐसा ही एक कैप्सूल कॉलेज परिसर में गाड़ा गया था। उस कैप्सूल में भी संस्थान से जुड़े दस्तावेज रखे गए है। साल 1920 में इस कॉलेज को संसद द्वारा कानून बनाकर विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here