100 साल पूरे होने पर AMU के छात्रों ने पीएम से की ये मांग

आज AMU को 100 साल पूरे हो गए है। इस अवसर पर पीएम मोदी वर्चुअली तरीके से छात्रों को संबोधित करते हुए नजर आए।

0
148
AMU 100 Years Celebration 2020
आज AMU को 100 साल पूरे हो गए है। इस अवसर पर पीएम मोदी वर्चुअली तरीके से छात्रों को संबोधित करते हुए नजर आए।

Aligarh: आज AMU को 100 साल पूरे हो गए (AMU 100 Years Celebration 2020) है। इस अवसर पर पीएम मोदी वर्चुअली तरीके से छात्रों को संबोधित करते हुए नजर आए। ऐसा कहा जा रहा है कि इस तरह अवसर पर पहली बार ऐसा हुआ है जो देश का पीएम संबोधित (AMU 100 Years Celebration 2020) कर रहा है। 

सामने आई अयोध्या के धन्नीपुर मस्जिद की तस्वीर, इस दिन से होगा निर्माण

वहीं इस मौके पर एएमयू के छात्रों (AMU 100 Years Celebration 2020) ने पीएम मोदी के नाम दिए ज्ञापन में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC-ST) के लिए भी यूनिवर्सिटी बनाने की मांग की है। मांग करते हुए छात्रों ने कहा है कि इस यूनिवर्सिटी  में एससी-एसटी के छात्रों को पूरी तरह से आरक्षण हासिल हो।

यूनिवर्सिटी बनाने के लिए अलीगढ़ ही क्यों-

कहा जाता है उस समय नॉर्थ इंडिया में सबसे अच्छी जगह और वातावरण अलीगढ़ (AMU centenary celebrations) में ही था। अलीगढ़ के आसपास कोई नदी, झरना या झील नहीं है, जिससे बाढ़ आ सके। वहीं, उस समय पानी का लेवल इतना अच्छा था कि अकाल का भी डर नहीं था। अलीगढ़ में जीटी रोड बन चुका था और रेलवे ट्रैक भी बन गया था। इससे आसपास के जिलों के बच्चे भी आसानी से यूनिवर्सिटी तक पहुंच जाते थे। मुस्लिम बहुल क्षेत्र होने की वजह से यहां मुस्लिम बच्चे भी बहुत हैं। 

OLX पर PM मोदी का संसदीय कार्यालय, रखी गई इतनी कीमत

1857 में (AMU) एक सपना था-

जानकारी के अनुसार 1869-70 (AMU centenary celebrations) में सर सैयद बनारस में सिविल जज के तौर पर पोस्टेड थे। उस दौरान उनका लंदन आना-जाना लगा रहता था। वहां उन्होंने ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज जैसी यूनिवर्सिटी देखी हुई थीं। तब उन्होंने सोचा कि एक यूनिवर्सिटी बनाई जाए जो ऑक्सफोर्ड ऑफ द ईस्ट कहलाए। यह सपना उनका जुनून बन चुका था।

9 फरवरी 1873 को उन्होंने एक कमेटी (AMU centenary celebrations) बनाई, जिसके बाद रिसर्च कर 24 मई 1975 को एक मदरसा बनाने का ऐलान किया। ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि उस समय प्राइवेट यूनिवर्सिटी बनाने की परमिशन नहीं दी जाती थी। करीबन 2 साल बाद, 8 जनवरी 1877 को मोहम्मडन एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज शुरू हो गया। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here