‘अजान की आवाज से हर रोज सो नहीं पाती हूं’, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की VC ने DM को लिखी चिट्ठी

मस्जिद के लाउडस्पीकर की तेज आवाज के चलते कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने डीएम प्रयागराज को पत्र लिखा है।

0
910
Allahabad University
'अजान की आवाज से हर रोज सो नहीं पाती हूं', इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की VC ने DM को लिखी चिट्ठी

Prayagraj: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Allahabad University) की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने अजान को लेकर डीएम प्रयागराज को पत्र लिखा है। कुलपति का कहना है कि मस्जिद के लाउडस्पीकर की तेज आवाज से कई तरह की परेशानीयों का सामना करना पड़ (UP News) रहा है। प्रोफेसर के इस पत्र के सामने आने के बाद से शहर में कोहराम मच गया है। बता दें कि कुलपति संगीता श्रीवास्तव गुजरात हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस विक्रम नाथ की पत्नी है और 15 मार्च से इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी से अवकाश पर हैं।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तार के लिए कैबिनट ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

कुलपति ने जिलाधिकारी को भेजे गए पत्र में लिखा है कि रोज सुबह साढ़े पांच बजे उनके घर के पास मौजूद मस्जिद से लाउडस्पीकर पर होने वाली अजान से उनकी नींद इस तरह बाधित हो जाती है कि उसके बाद तमाम कोशिश के बाद भी वह सो नहीं पातीं। जिसकी वजह से उन्हें दिनभर सिरदर्द बना रहता है और कामकाज पर भी असर पड़ता है। पत्र में आगे लिखा गया है कि एक पुरानी कहावत, ‘आपकी स्वतंत्रता वहीं खत्म हो जाती है जहां से मेरी नाक शुरू होती है’, यहां बिल्कुल सटीक बैठती है।

कुलपति (Allahabad University) ने पत्र में यह भी स्पष्ट किया है कि वह किसी सम्प्रदाय, जाति या वर्ग के खिलाफ नहीं हैं। वह अपनी अजान लाउडस्पीकर (Azaan on Loudspeaker) के बगैर कर सकते हैं जिससे दूसरों की दिनचर्या प्रभावित न हो। पत्र में कुलपति ने यह भी कहा है कि भारत के संविधान में सभी वर्ग के लिए शांतिपूर्ण सौहार्द की परिकल्पना की गई है।

CM तीरथ सिंह ने किया विभागों का बंटवारा, अपने पास रखे ये विभाग

इस बारे में डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने कहा कि कुछ दिनों पहले एक लेटर मिला था। इस प्रकरण में संबंधित अधिकारी को जांच कर वैधानिक कार्रवाई करने का लिए निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी के अनुसार इस प्रकरण से जुड़ा पत्र प्राप्त हुआ है। जिसे अभी देखा है। नियम संगत कार्रवाई की जाएगी।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here