Rajasthan Politics News: राज्य विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी की अर्जी पर आज SC में सुनवाई

राजस्‍थान के सचिन पायलट सहित 19 विधायकों को स्पीकर के अयोग्यता नोटिस के मामले में सुुप्रीम कोर्ट में सुनवाई सोमवार को होगी।

0
473
Rajasthan Politics News

Rajasthan: राजस्थान में चल रहा सियासी संकट (Rajasthan Politics News) खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और सीएम गहलोत के बीच का टकराव आए दिन बढ़ता ही जा रहा है। आज इस लड़ाई (Rajasthan Politics News) का बेहद अहम दिन है। सुप्रीम कोर्ट में राज्य विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी की अर्जी पर सुनवाई करने वाली है।

बता दे कि (Rajasthan Politics News) सीएम अशोक गहलोत की बुलाई बैठक में सचिन पायलट के नहीं पहुंचने पर 14 जुलाई को स्पीकर सीपी जोशी ने सचिन पायलट समेत 19 विधायकों को नोटिस जारी कर पूछा था- क्यों न आपको अयोग्य घोषित कर दिया जाए। इस मामले में 16 जुलाई को सचिन पायलट समेत 19 विधायक राजस्‍थान हाईकोर्ट पहुंचे थे।

विधानसभा सत्र के लिए सीएम गहलोत का राज्यपाल को नया प्रस्ताव

जिसके बाद शुक्रवार को राजस्थान हाई कोर्ट ने मामले में ‘यथास्थिति’ बने रहने का आदेश दिया था। कोर्ट के इस आदेश से पायलट गुट को राहत मिल गयी और विधानसभा अध्यक्ष को बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने से रोक दिया गया था। अब आज सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अस मामले पर सुनवाई होगी।

वहीं दूसरी तरफ, सूत्रों के मुताबिक राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राज्यपाल के पास नया प्रस्ताव भेजा है। विधानसभा सत्र बुलाने के लिए भेजा गया ये नया प्रस्ताव कोरोना संकट को लेकर है। खास बात ये है कि इसमें विश्वास मत को लेकर कोई बात नहीं कही गई है। अशोक गहलोत चाहते हैं कि 31 तारीख से नया सत्र बुलाया जाए।

राज्यपाल से बोले सीएम अशोक गहलोत- कही जनता राजभवन ना घेर लें

इस बीच खबर यें आ रही है कि सचिन पायलट की बगावत के कारण राज्य में सियासी संकट में फंसी कांग्रेस आज सभी राज्यों में राजभवन के बाहर प्रदर्शन करने जा रही है। राजस्थान में सियासी संकट को लेकर कांग्रेस शुरू से बीजेपी पर हमलावर रही है। जिस पर कांग्रेस ने ऐलान किया है कि सोमवार सुबह 11 बजे देश भर के राजभवनों यानी राज्यपालों, उप राज्यपालों के आवास के बाहर बीजेपी के खिलाफ ‘लोकतंत्र बचाओ- संविधान बचाओ’ की मांग के साथ कांग्रेस कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here