पीएम किसान योजना में 110 करोड़ का घोटाला, 18 लोग गिरफ्तार

तमिलनाडु सरकार ने गरीबों को लाभ पहुंचाने वाली पीएम किसान योजना में 110 करोड़ रुपये से अधिक के बड़े घोटाले का खुलासा किया है।

0
208
pm kisan yojna
पीएम किसान योजना में 110 करोड़ का घोटाला, 18 लोग गिरफ्तार

Chennai: केंद्र सरकार की सबसे बड़ी स्कीम में बड़ा घोटाला सामने आया है। तमिलनाडु सरकार ने गरीबों को लाभ पहुंचाने वाली प्रधानमंत्री किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojna) में 110 करोड़ रुपये से अधिक के बड़े घोटाले का खुलासा किया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) में कुछ ऐसे लोगों का भी पता चला है जो योग्य न होते हुए भी इसका लाभ ले रहे थे।

गवर्नर कॉन्फ्रेंस में पीएम बोले, सरकार की नहीं ये देश की शिक्षा नीति है

बता दें कि जांच में सामने आया है कि धोखाधड़ी करके 110 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान ऑनलाइन निकाल लिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल इस मामले (PM Kisan Yojna) में 18 लोगों को अरेस्ट किया गया है। वहीं सरकार ने 110 करोड़ रुपये में से 32 करोड़ रुपये की वसूली कर ली है। तमिलनाडु सरकार ने दावा किया है कि बाकी पैसे अगले 40 दिनों के भीतर वापस आ जाएंगे।

BMC ने कंगना के दफ्तर पर चलाया बुलडोजर, हाईकोर्ट ने लगाई रोक

सूत्रों के अनुसार कृषि विभाग के अधिकारियों ने ऑनलाइन आवेदन का उपयोग किया था और कई लाभार्थियों को अवैध रूप से इसमें जोड़ा था। बता दें कि जिन जिलों में घोटाले हुए उनमें, कल्लाकुरिची, विल्लुपुरम, कुड्डलोर, तिरुवन्नमलाई, वेल्लोर, रानीपेट, सलेम, धर्मपुरी, कृष्णगिरि और चेंगलपेट शामिल है।

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, इन नियमों का रखें खयाल

तमिलनाडु के प्रमुख सचिव गगनदीप सिंह बेदी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्होंने पहली बार अगस्त में देखा कि इस योजना में असामान्य रूप से लाभार्थियों की संख्या बढ़ गई है। ऐसा खासकर 13 जिलों में हुआ। बेदी ने कहा कि 18 लोगों को, जो एजेंट या दलाल थे, गिरफ्तार कर लिया गया है। जबकि एग्रीकल्चर स्कीम से जुड़े 80 अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है और 34 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here