Madhya Pradesh By Poll Result LIVE: किसका होगा राज, किसकी होगी हार?

मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव Madhya Pradesh By Poll Result के नतीजों का ऐलान आज होगा।

0
274
MP upchunav Result 2020 LIVE
मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव Madhya Pradesh By Poll Result के नतीजों का ऐलान आज होगा।

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (Madhya Pradesh By Poll Result LIVE) के नतीजों का ऐलान आज होगा। सुबह 8 बजे से वोटिंग की शुरुआत हो गई है। मध्य प्रदेश में कमल या कमलनाथ खिलेगा इस बात का फैसला आज हो जाएगा। बीजेपी को 16 से 18 सीट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है तो वहीं कांग्रेस को 10 से 12 सीट मिलने का अनुमान है। मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को मतदान हुआ था। 

शिवराज ने जनता को कहा शुक्रिया-

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया और कहा कि राज्य की जनता ने एक बार फिर विकास और जनकल्याण के लिए संकल्पित बीजेपी को मध्यप्रदेश की जिम्मेदारी सौंपने का सोच लिया है। इस बात का पता चुनाव में दिखाई दे रहा है। जनता का प्यार हमेशा मेरे साथ रहा है और रहेगा। बता दें मध्य प्रदेश की 20 सीटों पर बीजेपी आगे हो गई है। इसके अलावा कांग्रेस 7 और बीएसपी 1 सीट पर आगे है।


कौन आगे कौन पीछे- 

मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर गिनती जारी है। ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों का रुझान सामने आ गया है। इसमें से 8 सीटों पर बीजेपी, 7 पर कांग्रेस और 1 सीट पर बसपा आगे है। 


शिवराज सिंह चौहान: बीजेपा को 20 से ज्यादा सीटें मिलती हैं, तो शिवराज का कद बढ़ेगा, लेकिन सत्ता और संगठन में सिंधिया का दखल ज्यादा होने से उन्हें फैसले लेने की पूरी आजादी नहीं मिली पाएगी। 10 से 15 के बीच सीटें आती हैं, तो सरकार में फैसले करने में शिवराज पर संगठन का ज्यादा दबाव रह सकता है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया: बीजेपी के खाते में 20 से अधिक सीटें आती हैं, तो सिंधिया की प्रदेश की राजनीति में एक बार फिर धमाकेदार एंट्री होगी और भाजपा में बड़े नेता के तौर पर उभर सकते हैं। अगर 10 से 15 के बीच सीटें आती हैं, तो प्रदेश की राजनीति में कम, केंद्र में सक्रियता ज्यादा रहेगी।

कमलनाथ: कांग्रेस यदि सिंधिया के गढ़ को पिछे कर पाती है तो कमलनाथ का कद कांग्रेस में और बढ़ जाएगा। दूसरा पहलू यह है कि यदि वे सरकार बनाने में कामयाब न हो सके और 10 से 15 सीटें ही मिलीं, तो प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष में से एक पद छोड़ने का दबाव बढ़ जाएगा।


बीजेपी 9 सीटों पर आगे-

मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में 28 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझान में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। बीजेपी 9 और कांग्रेस एक सीट पर आगे है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक तुलसी सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, प्रभु राम चौधरी, प्रद्युमन सिंह तोमर, इमरती देवी, मुन्नालाल गोयल, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव आगे चल रही है। शुरुआती रुझान में बीजेपी 18, कांग्रेस 8 और बसपा 2 सीटों पर आगे है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here