हरियाणा के बाद दिल्ली पहुंचा टिड्डी दल, यूपी को भी खतरा

इस आशंका ने दिल्ली सरकार के साथ किसानों और वैज्ञानिकों की भी चिंता बढ़ा दी है। उजवा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि शाम तक टिड्डियों का दल पूरी दिल्ली पहुंच सकता है।

0
464
Locusts Attack
File Picture

Delhi: हरियाणा (Haryana) के बाद टिड्डी दल (Locusts) अब दिल्ली (Delhi) में पहुंच चुका है जिसको लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) अलर्ट है। दिल्ली में टिड्डी दल (Locusts Attack) के प्रवेश के साथ ही आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सरकार में रोजगार, विकास, श्रम, सामान्य प्रशासन और सिंचाई मंत्री गोपाल राय (Minister Gopal Rai) ने टिड्डी दल के मुद्दे पर आपात बैठक बुलाई है। शनिवार को हुई इस बैठक में विकास सचिव, संभागीय आयुक्त, कृषि निदेशक और जिला मजिस्ट्रेट भी उपस्थित रहेंगे।

पीएम ने की ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत

कई किलोमीटर लंबा टिड्डी दल (Locusts) महेंद्रगढ़ (Mahendragarh), रेवाड़ी (Rewari) और गुरुग्राम (Gurugram) के बाद अब दिल्ली के महरौली (Mehrauli) और छतरपुर (Chhatarpur) में देखा गया है। बताया जा रहा है कि टिड्डी दल (Locusts Attack) अब नोएडा (Noida) और गाजियाबाद (Ghaziabad) में भी पहुंच सकता है। इस आशंका ने दिल्ली (Delhi Government) सरकार के साथ किसानों और वैज्ञानिकों की भी चिंता बढ़ा दी है। उजवा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि शाम तक टिड्डियों का दल पूरी दिल्ली पहुंच सकता है।

वहीं, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ डीके राणा बताते हैं कि किसानों को यह कहा गया है कि यदि आपको कहीं भी टिड्डियों के आने की संभावना नजर आए तो आप फौरन इसकी सूचना कृषि विभाग को दें, ताकि दल को काबू करने की दिशा में तत्काल एकीकृत प्रयास शुरू हो।

दिल्ली में कोरोना पर दो अलग-अलग मॉडल: मनीष सिसोदिया

टिड्डियों के हमले को लेकर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल ने प्रदेश के कई जिलों में भारी नुकसान किया है। महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर ,गुरुग्राम, मेवात के जिलों में भारी नुकसान हुआ है। इन जिलों में सरकार स्पेशल गिरदावरी कर के नुकसान की भरपाई करें और मुआवजा दिया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here