कारगिल को कश्मीर से जोड़ने की तैयारी शुरु, जानिए टनल का नाम

30 साल के इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार कश्मीर घाटी को लद्दाख से जोड़ने वाली टनल का काम शुरु करने वाली है।

0
156
Zojila tunnel news
30 साल के इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार कश्मीर घाटी को लद्दाख से जोड़ने वाली टनल का काम शुरु करने वाली है।

kashmir: भारत के इतिहास में एक और पन्ना जुड़ने जा रहा है। 30 साल के इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार कश्मीर घाटी को लद्दाख से जोड़ने वाली टनल (Zojila tunnel news) का काम शुरु करने वाली है। इसकी नीव केनद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा रखी जाएगी। बता दें देश के लिए 14.15 किलोमिटर लंबी टनल का निर्माण करने में 6808.63 करोड़ रुपये (Zojila tunnel news) का खर्च आएगा। 

पूर्व सीएम की हटाईं नजरबंदी, कहा- नहीं भूले काला दिन

30 साल बाद सपना होगा पूरा-

करीब 30 साल से कारगिल, द्रास और लद्दाख जैसी जगहों पर जोजिला टनल के निर्माण की मांग की जा रही थी। इसके निर्माण से एनएच-1 पर बर्फीले तूफानों (kashmir News) से होने वाले हादसों से बच सकते है। जिसमे लोग अपनी यात्रा सुरक्षा के साथ कर सकते है। दरअसल पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान यूपीए सरकार ने इस निर्माण की शुरुआत की थी, लेकिन टनल बनाने का सपना यूपीए सरकार के कार्यकाल में नहीं हो पाया। जो आज पूरा होने जा रहा है। 

7 महीने बाद खुलेंगे मल्टीप्लेक्स, जानिए क्या है गाइडलाइन

आपको बता दें पीएम मोदी ने मई, 2018 में इस परियोजना की नींव रखी थी। इसके बाद नर्माण करने की जिम्मेदारी (kashmir News) आईएलएंडएफएस को दे दी गई थी। लेकिन इस कंपनी की आर्थिक स्थिती संकट में आ गई, जिसके बाद यह कंपनी दिवालिया घोषित हो गई। 15 जनवरी 2019 को इस कंपनी का कंट्रेक्ट रद्द कर दिया गया।इससे पहले 10,643 करोड़ रुपये के कुल खर्च वाले इस प्रोजेक्ट की लागत कम हो गई। इसके बाद 4509,5 करोड़ रुपये का टेंडर डालने वाली मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर को इसके निर्माण की जिम्मेदारी दी गई। अब प्रोजेक्ट की कुल लागत 6808.63 करोड़ रुपये बैठेगी यानी सरकार को करीब 3835 करोड़ रुपये की बचत होगी। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here