भारत में होती है दुनिया की सबसे महंगी फसल, जिसके फूलों से खिलखिलाने लगता है पूरा शहर

केसर के बैंगनी रंग के फूलों से कश्मीर में हजारों एकड़ भूमि खिलखिलाने लगी है। अक्टूबर में जैसे ही फूल खिलते है, वैसे ही किसान केसर के फूलों को चुनने लगते है।

0
204
Saffron Harvesting
भारत में होती है दुनिया की सबसे महंगी फसल, जिसके फूलों से खिलखिलाने लगता है पूरा शहर

Jammu Kashmir: दुनिया की सबसे महंगी फसल भारत में उगाई जाती है। जम्मू-कश्मीर में केसर की खेती (Saffron Harvesting) की जाती है जो कि पूरी दुनिया में मशहूर है। कश्मीरी केसर को दुनिया में सबसे अच्छा केसर माना जाता है। केसर की खेती जम्मू के किश्तवाड़ तथा जन्नत-ए-कश्मीर के पंपोर के सीमित क्षेत्रों में सबसे ज्यादा किया जाता है। बता दें कि केसर की कीमत बाजार में तीन से साढ़े तीन लाख रुपये किलो है।

क्या है रोशनी भूमी योजना ? जिसके तहत कब्जाई जमीन को लिया जाएगा वापस

केसर के बैंगनी रंग के फूलों से कश्मीर में हजारों एकड़ भूमि खिलखिलाने लगी है। अक्टूबर में जैसे ही फूल खिलते है, वैसे ही किसान केसर के फूलों को चुनने लगते है। इस साल 27 अक्टूबर से ही केसर के फसल की कटाई शुरू हो गई है। कश्मीरी लोग इन्हें सावधानी से तोड़ कर अपने थैलों में इक्ट्ठा करते हैं। केसर की सिर्फ 450 ग्राम मात्रा बनाने के लिए करीब 75 हजार फूल लगते हैं।

कश्मीर (Jammu Kashmir News) में इस साल 3715 हेक्टेयर में केसर की खेती (Saffron Harvesting)  की गई है। इससे करीब पांच टन केसर के उत्पादन का अनुमान लगाया गया है। केसर के उत्पादकों का कहना है कि सूखे जैसी परिस्थितियों और ग्लोबल वार्मिंग के मद्देनजर केसर के लिए स्प्रिंकल सिंचाई आवश्यक है। पिछले 10 सालों से पंपोर में केसर उगाने वाले किसान स्प्रिंकलर वाली सिंचाई सुविधा के पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं। सरकार ने पिछले कई सालों से इसका हल निकालने का वादा किया था। जो पूरा नहीं किया गया है।

कारगिल को कश्मीर से जोड़ने की तैयारी शुरु, जानिए टनल का नाम

बता दें कि बाजार में कई तरह के नकली केसर भी पाए जाते है, असली केसर की पहचान करना बेहद कठिन हो जाता है। इसकी असली नकली की पहचान के लिए आप एक सफेद पेपर पर केसर को रख ले और उस पर ठन्डे पानी की बूंदे डाले। और अब इसको अब ऊंगली से रगड़े। अगर रगड़ने पर ये पीला रंग छोड़ेगा और बहुत बढ़िया खुशबू देगा। तो वह असली केसर होगा। शुद्ध केसर स्वाद कड़वी होती है।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here