जम्मू कश्मीर को पीएम मोदी का तोहफा, मिलेगा इतने लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया। इसका फायदा 1 करोड़ से अधिक लोगों को दिया जाएगा।

0
315
PM Narendra Modi
जम्मू कश्मीर को पीएम मोदी का तोहफा, मिलेगा इतने लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

New Delhi: प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर में आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana) योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत जम्मू कश्मीर के सभी लोगों को पांच लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस कवर मिलेगा। इस योजना का फायदा जम्मू-कश्मीर के 1 करोड़ से अधिक लोगों को दिया जाएगा। इस दौरान पीएम ने कश्मीर में लोकतंत्र, विकास पर बात की, साथ ही उन्होंने विपक्ष पर भी निशाना साधा। पीएम (PM Narendra Modi) के साथ इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी थे।

किसान संगठनों की आज अहम बैठक, आंदोलन को हुए एक महीने पूरे

प्रधानमंत्री ने कहा कि “आज का दिन प्रदेश के लिए बहुत ऐतिहासिक है। आज प्रदेश के सभी लोगों को आयुष्मान का लाभ मिलने जा रहा है। आप लोगों के लिए यह कदम उठाता देख मुझे बहुत खुशी हो रही है। जम्मू-कश्मीर के सभी नागरिकों को मेरी ओर से बधाई। मेरी इच्छा थी कि इस योजना का शुभारंभ अटल जी की जयंती के अवसर पर हो, पर कुछ व्यस्तता के चलते संभव नहीं हो सका।”

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि “वे जम्मू-कश्मीर को बहुत पसंद करते थे। उन्होंने इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत जैसे नारों से हमें प्रेरणा दी। पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लोगों का विश्वास मजबूत किया है। यहां पारदर्शी चुनाव कराना गर्व की बात है।”

पीएम ने हाल ही में सम्पन्न हुए हुए DDC चुनावों को जिक्र करते हुए कहा कि “मैं जम्मू-कश्मीर (Jammu And Kashmir News) के लोगों को लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए बधाई देता हूं। जिला विकास परिषद के चुनाव ने एक नया अध्याय लिखा है। मैं चुनावों के हर चरण में देख रहा था कि कैसे इतनी सर्दी के बावजूद, कोरोना के बावजूद, नौजवान, बुजुर्ग, महिलाएं बूथ पर पहुंच रहे थे।”

किसानों के खाते में रुपए डालेंगे पीएम मोदी, होगा इतने करोड़ का फायदा

पीएम ने बताया कि “जम्मू और श्रीनगर में दो कैंसर अस्पताल और दो एम्स बन रहे हैं। वहीं छात्रों के लिए 7 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी मिल चुकी है। प्रदेश में बिजली कनेक्टिवीटी पर काम करते हुए पीएम ने कहा कि पिछले 7 दशकों में 3.5 हजार मेगावाट बिजली तैयार होती थी, जिसमें अब 3 हजार मेगावाट और जोड़ दिया गया है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here