Pulwama Attack: पुलवामा हमले में NIA ने दायर की 5 हजार पन्नों की चार्जशीट

नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी ने पुलवामा हमले में करीब पांच हजार पन्नों की इस चार्जशीट दायर कर ली है। मसूद अज़हर और उसके भाई रउफ अशगर को हमले का मास्टरमाइंड बताया गया है।

0
742
NIA Chargesheet
पुलवामा हमले में NIA ने दायर की 5 हजार पन्नों की चार्जशीट

Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Attack) में पिछले साल 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले को लेकर नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (National Investigation Agency) ने आज जम्मू-कश्मीर की विशेष कोर्ट में चार्जशीट (NIA Chargesheet) दायर कर ली है। करीब पांच हजार पन्नों की इस चार्जशीट में पाकिस्तान से ऑपरेट करने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर और उसके भाई रउफ अशगर को हमले का मास्टरमाइंड बताया गया है।

इस हमले में सीआरपीएफ के चालीस जवान शहीद हुए थे। वहीं, कई जवान गंभीर रूप से घायल हो गए थे। पुलवामा आतंकी हमला मामले में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) की साजिश, विस्फोटकों की खरीद और हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादियों की पहचान और उनके मददगारों पर चार्जशीट तैयार की गयी है। एनआईए ने अपनी जांच (NIA Chargesheet) में पाया है कि हमले में इस्तेमाल किए गए 20 किलो आरडीएक्स को पाकिस्तान से लाया गया था।

बारामूला में मारे गए तीन आतंकी, DGP ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी

जानकारी के मुताबिक, एनआईए की चार्जशीट में कहा गया है कि आरडीएक्स समेत अन्य विस्फोटक आतंकी पाकिस्तान से लाद कर लाए थे। इसके साथ ही बताया गया है कि एक अन्य आरोपी इकबाल रादर ने इस हमले के पहले उमर फारूक नाम के एक आतंकी को रात के अंधेरे में सीमा पार करा कर घाटी में लाया गया था। NIA को इस बात के वीडियो सबूत उमर फारुक के फोन से मिला है।

एक दिन में CRPF कैंप पर हुए दो आतंकी हमले, 4 जवान शहीद

बता दें कि 18 महीने तक चलने वाली इस जांच में एनआईए ने वैज्ञानिक और डिजिटल सबूतों के आधार पर इस मामले की छानबीन की और सबूत जुटाएं हैं। जांच से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों के कॉल रिक़ॉर्ड, व्हाट्सएप चैट, फोटो और वीडियो बरामद किए हैं उसके आधार पर सबूत तैयार किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here