J-K 4G internet: इस दिन से शुरू होगा जम्मू कश्मीर में 4G इंटरनेट का ट्रायल

जम्मू और कश्मीर घाटी के एक-एक जिले में 15 अगस्त के बाद 4G इंटरनेट सेवा का ट्रायल शुरू होगा। राज्य में पिछले साल अगस्त में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा निलंबित की गई थी।

0
280
J-K 4G internet
J-K 4G internet: इस दिन से शुरू होगा 4G इंटरनेट का ट्रायल

Jammu-Kashmir: जम्मू कश्मीर में 15 अगस्त के बाद 4G इंटरनेट (J-K 4G internet) सेवा का ट्रायल शुरू होगा। मंगलवार को हुई सुनवाई के दौरान इस मुद्दे पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि राज्य के दो जिलो में 15 अगस्त के बाद ट्रायल बेसिस (J-K 4G internet) पर इसकी शुरुआत की जाएगी। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को जोर देकर कहा था कि अब इस मामले में और ज्यादा देरी नहीं करनी चाहिए।

यह सुविधा (J-K 4G internet) जम्मू और घाटी के एक-एक जिले में 15 अगस्त के बाद शुरू की जाएगी और फिर दो महीने बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। जस्टिस एन.वी. रमण की अध्यक्षता वाली पीठ से केंद्र की ओर से पेश अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने कहा कि 15 अगस्त के बाद जम्मू तथा कश्मीर संभाग के एक-एक जिले में 4जी इंटरनेट सेवा प्रायोगिक तौर पर शुरू की जाएगी। जस्टिस आर. सुभाष रेड्डी और बी.आर. गवई भी पीठ का हिस्सा हैं।

बुलंदशहर में दर्दनाक हादसा, छेड़खानी के दौरान अमेरिका में पढ़ने वाली छात्रा की मौत

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पिछले साल अगस्त में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा तब निलंबित की गई थी जब केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने की घोषणा की थी। बीते साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए के प्रावधानों को रद्द करने से एक दिन पहले ही राज्य में इंटरनेट और फोन सेवाएं रद्द कर दी गईं थी। हालांकि कुछ दिन बाद फोन लाइन, फिर मोबाइल फोन और फिर 2 जी इंटरनेट की सेवा प्रदान की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here