शून्य से 35 डिग्री तापमान के बीच ITBP के जवानों ने फहराया ध्वज

शून्य से 35 डिग्री नीचे तापमान में ITBP के जावनों ने बर्फ से ले लद्दाख के पहाड़ों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया है।

0
210
ITBP Celebrate Republic Day
शून्य से 35 डिग्री नीचे तापमान में ITBP के जावनों ने बर्फ से ले लद्दाख के पहाड़ों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया है।

Jammu Kashmir: पूरे देश में गणतंत्र दिवस (ITBP Celebrate Republic Day) मनाया जा रहा है। इस बीच शून्य से 35 डिग्री नीचे तापमान में आइटीबीपी के जावनों ने बर्फ से ले लद्दाख के पहाड़ों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। एकता, अखंडता और सुरक्षा की शपथ ली है। पूर्वी लद्दाख में चीन सेना के जवानों का जोश देखने को मिला, साथ ही गलवन के वीरों के लिए बहादुरी पदक की घोषणा (ITBP Celebrate Republic Day) कर बुलंद हो गए है। 

पुलवामा में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया, ऑपरेशन जारी

चीन के सामने तैनात भारतीय जवनों ने पूर्वी लद्दाख (ITBP Celebrate Republic Day) की चोटियों पर कब्जा कर रखा है। आतंकवाद से लड़ रहे सेना के जवानों की बहादुरी को सम्मानित किया गया। गलवन के वीरों को वीरता पदक मिलने से पूर्वी लद्दाख में देश की खातिर मर मिटने को तैयार खड़े सेना के जवानों का जज्बा पहले से ज्यादा बुलंद हो गया।

बता दें ये पहली बार है जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाने के बाद राज्य में गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। मानइस 20 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान में लोकतंत्र के इस त्योहार को आईटीबीपी के जवानों ने पूरे जोश के साथ मनाया है। सेना की उत्तरी कमान के वीरों के साथ जम्मू और कश्मीर की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की सोलह और पंद्रह कोर के कोर कमांडरों को उत्तम युद्ध् सेवा मैडल से सम्मानित किए गया है। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित 4 उत्तम युद्ध् सेवा मैडलों में से दो सोलह के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हर्षा गुप्ता और पंद्रह कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू को दिया गया है। 

DDC Election Result: जम्मू में BJP का दिखा दम, जानें कहां क्या हुआ

PM मोदी ने गणतंत्र दिवस की दी शुभकामनाएं-

बता दें, पिछले साल गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021)के अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में ध्वजारोहण किया गया। तो वहीं, राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसनारो भी परेड देखने राजपथ पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा, ‘सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई। जय हिंद!’ लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से भारत में मुख्य अतिथि शामिल नहीं हुए थे। 

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here