Heavy Rainfall: यूपी में भारी बारिश की चेतावनी, बिहार में गिरा स्कूल

मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में मंगलवार 14 जुलाई और बुधवार 15 जुलाई को भारी बारिश (Heavy Rainfall) की चेतावनी जारी की है।

0
376
Delhi-NCR Weather

New Delhi: मानसून का जोर लगातार जारी है। भारी बारिश (Heavy Rainfall) का असर बिहार और यूपी में दिखाई देना शुरू हो गया है। बिहार में तो भारी बारिश के बाद से कई हिस्सों में बाढ़ आ गई है। भागलपुर जिले के नवगछिया में एक स्कूल बिल्डिंग कोसी नदी में बह गया। वहीं लगातार हो रही भारी बारिश (Heavy Rainfall) के बाद यूपी के प्रयागराज में जलभराव हो गया है। कई जगहों पर तो घरों में पानी घुस गया है।

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में मंगलवार 14 जुलाई और बुधवार 15 जुलाई को भारी बारिश (Heavy Rainfall) की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी यूपी के अलावा मध्य यूपी में भी इन दो दिनों में गर्मी के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने के आसार जताये गये हैं। वहीं दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व पश्चिमी राजस्थान में दिन का मौसम शुष्क व गर्म रहेगा।

इसके अलावा दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में दिन का मौसम सुहावना बना रहेगा। मैदानी भागों में दिन का मौसम गर्म व उमसभरा रहेगा।

Weather Alert: देश में मानसून का कहर, गुजरात में बाढ़ के आसार

राज्य में 16 जुलाई तक बदली-बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। रविवार की शाम से सोमवार की सुबह के दरम्यान प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। मगर इस बारिश से काई राहत नहीं मिली। उमस और चिपचिपी गर्मी से लोग बेहाल रहे।

वही राजधानी दिल्ली में मानसून ने अब तक जोर नहीं पकड़ा है। मानसून के जल्द पहुंचने के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में 40 फीसद कम बारिश हुई है। दिल्ली में जुलाई में कम बारिश दर्ज की गई। देश में मॉनसून के एक जून को दस्तक देने के बाद से महानगर में 79.7 मिमी बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर 132.6 मिमी बारिश होती है। इस प्रकार यह 40 फीसद कम है।मानसून सामान्य तारीख से दो दिन पहले 25 जून को दिल्ली पहुंचा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here