CM Manohar Lal Khattar का ऐलान- पौधे लगाने वाले 8वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को मिलेंगे एक्सट्रा मार्क्स

सीएम खट्टर ने एक नई नीति की घोषणा की, जिसके तहत 8वीं से 12वीं कक्षा तक के उन छात्रों को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे जो पौधे लगाएंगे।

0
330
Haryana CM Manohar Lal Khatta
CM Manohar Lal Khattar का ऐलान- पौधे लगाने वाले 8वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को मिलेंगे एक्सट्रा मार्क्स

Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Haryana CM Manohar Lal Khattar) ने रविवार को एक नई नीति की घोषणा की, जिसके तहत आठवीं से 12वीं कक्षा तक के उन छात्रों को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे जो पौधे लगाएंगे और उसकी देखभाल करेंगे। सीएम ने पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थित ‘नेचर कैंप’ में एक पंचकर्म स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करने के दौरान इस बात की घोषणा की है।

Also Read: प्राइवेट कंपनियों में युवाओं को मिलेगा 75% आरक्षण, इस राज्य में बिल हुआ पास

इस दौरान सीएम खट्टर ने गर्म हवा के गुब्बारे, पैराग्लाइडिंग और पानी पर चलने वाले स्कूटर सहित रोमांचक खेलों में भी भाग लिया। इस बीच नई नीति की घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि ये प्रावदान प्रदेश के स्कूली शिक्षा बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों के छात्रों के लिए ही होगा और जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा।

मिल्खा सिंह के नाम पर खोला जाएगा पैराग्लाइडिंग क्लब

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पड़ोसी क्षेत्रों के युवाओं को पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा और इन गतिविधियों के संचालन के लिए एक क्लब बनाया जाएगा। क्लब का नाम महान खिलाड़ी मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचकूला और उसके आसपास के क्षेत्रों की एकीकृत विकास योजना से स्थानीय लोगों को रोजगार के कई अवसर मिलेंगे और पंचकूला को देश का सबसे विकसित शहर बनने में मदद मिलेगी। बता दें कि
बीते शुक्रवार को कोरोना माहामारी के चलते मिल्खा सिंह का निधन हो गया था।

Also Read: अब नहीं होगी ऑक्सीजन की किल्लत… घर बैठे होगा सिलिंडर रीफिल, ऐसे करें आवेदन

सीएम (Haryana CM Manohar Lal Khattar) ने आगे कहा कि पंचकूला एकीकृत विकास परियोजना के तहत मोरनी पहाड़ियों में वन विभाग द्वारा ग्यारह प्राकृतिक रास्ते विकसित किए गए हैं। स्थानीय युवा गाइड के रूप में काम करेंगे और पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति और परंपराओं और क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों के बारे में भी समझाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले लोगों को रोमांचक खेलों का आनंद लेने के लिए मनाली और अन्य स्थानों पर दूर जाना पड़ता था।

पांच बसें तैनात की जाएंगी

सीएम ने कहा कि शिवालिक पहाड़ियों के बीच स्थित मोरनी हिल्स क्षेत्र में इस तरह की गतिविधियां शुरू करने से लोगों को न केवल इन रोमांचक गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलेगा, बल्कि इससे आसपास के क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा। उन्होंने यह भी कहा कि पंचकूला में पर्यटन सूचना केंद्र और यात्री निवास स्थापित किया जाएगा। पर्यटकों के लिए पंचकूला दर्शन के लिए पांच बसें तैनात की जाएंगी।

Read more articles on State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here