हरियाणा में अब 100 नहीं, 112 पर करें कॉल, महिलाओं और छात्राओं को तत्काल मिलेगी मदद

हरियाणा में सालों से चला आ रहा सुरक्षा के लिए 100 नंबर बंद कर दिया गया है। राज्य में अब डायल 112 की शुरुआत हो गई है।

0
355
Haryana CM Launch Dial 112
हरियाणा में सालों से चला आ रहा सुरक्षा के लिए 100 नंबर बंद कर दिया गया है। राज्य में अब डायल 112 की शुरुआत हो गई है।

Haryana में सालों से चला आ रहा सुरक्षा के लिए 100 नंबर बंद (Haryana CM Launch Dial 112) कर दिया गया है। राज्य में अब डायल 112 की शुरुआत हो गई है। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आज डायल 112 का उद्घाटन कर दिया है। सरकार की ओर से रविवार को प्रदेश के सभी जिलों में आधुनिक गाड़ियां रवाना की गई थी। 

स्वास्थ्य मंत्री हुए कोरोना पॉजिटिव, 15 दिन पहले लगवाया था टीका

बता दें 152 के अलावा करीब 90 करोड़ रुपये की लागत के साथ इस नई इमरजेंसी को लॉन्च किया गया है। इस इमरजेंसी के तहत पुलिस को कॉल करने पर 15 मिनट के अंदर ग्रामीण क्षेत्रों में और 30 मिनट में आपातकालीन स्थिति में सुविधा मिलेगी।

दरअसल, पंचकूला के सेक्टर-1 में पहले से ही एक आधुनिक भवन का निर्माण किया गया है, जहां कंट्रोल रूम होगा। योजना के तहत सभी जिलों को पुलिस वाहन मुहैया करवाए गए हैं।

20 राज्यों में जारी के ये प्रोजेक्ट

ये मुख्यमंत्री (Manohar Lal Khattar) और गृहमंत्री (Anil Vij) का ड्रीम प्रोजेक्ट बताया जा रहा है। इस मामले को लेकर गृहमंत्री अनिल विज और डायल 112 के प्रभारी एडीजीपी के बीच विवाद भी हुआ था। लेकिन अब ये प्रोजेक्ट 20 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में काम कर रहा है। चार राज्यों में लागू किया जा रहा है। 

Craig Kelly को बेहद पसंद आया ‘योगी मॉडल’, कहा- हमें दे दो CM Yogi

कॉल सेंटर में कितनी भाषाएं चलेंगी

112 का मुख्यालय पंचकूला में बनाया गया है। यहां पर हिंदी, अंग्रेजी, हरियाणवी और पंजाबी समझने वालों को नौकरी दी जाएगी। ये कर्मचारी प्रदेश भर से आने वाले फोन कॉल को सुनकर आगे रिस्पांस टीम को सूचना देंगे।

कैसे होगा कार्य

जिस तरह नागरिक 100 नंबर पर कॉल (Haryana CM Launch Dial 112) करते हैं वैसे ही डायल 112 करना है। डायल 112 सोशल मीडिया से भी कनेक्ट रहेगा। यूजर्स होमपेज में जाकर शिकायतें दर्ज कर सकते है। महिलाओं और छात्राओं को तत्काल मदद मिलेगी। सभी गाड़ियां जीपीएस लैस होंगी। उनकी मूवमेंट पर मुख्यालय की भी नजर रहेगी। 

Read more articles on Haryana News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here