Remdesivir को लेकर मची महामारी, जानिए क्यों

एक तरफ कोरोना वायरस Covid-19 तेजी से बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ रेमडीसिवर इंजेक्शन की मांग भी बढ़ती जा रही है।

0
184
Prevention of Covid-19
एक तरफ कोरोना वायरस Covid-19 तेजी से बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ रेमडीसिवर इंजेक्शन की मांग भी बढ़ती जा रही है।

New Delhi: एक तरफ कोरोना वायरस (Prevention of Covid-19) तेजी से बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ रेमडीसिवर इंजेक्शन की मांग भी बढ़ती जा रही है। इस दवा के लिए लोगों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। कोरोना के इस दौर में इस इंजेक्शन को जीवन रक्षक दवा के रूप में देखा जा रहा है। यही वजह है कि रेमडीसिविर इंजेक्शन (Prevention of Covid-19) को लोग हर कीमत पर खरीदने को तैयार है। 

हवा के जरिए फैलता है कोरोना वायरस, 3 देशों के एक्सपर्ट्स के पास है सबूत

क्या है रेमडीसिवर

ये एक एंटीवायरल (Prevention of Covid-19) दावा है, जिसे अमेरिका की गिलियड साइंसेज कंपनी ने बनाया है। करीब एक दशक पहले हेपेटाइटिस सी और सांस संबंधी वायरस का इलाज करने के लिए बनाया गया था, लेकिन बाजार में लाने की अनुमति नहीं मिली। एक बार फिर इस दवा कि डिमांड शुरु हो गई है। रेमडेसिविर इंजेक्शन का इस्तेमाल कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में किया जाता है। हालांकि, कोरोना के इलाज में इसके प्रभावी ढ़ंग से काम करने को किसी ने मान्यता नहीं दी है। WHO ने भी ये कह दिया था कि रेमडेसिविर कोरोना को खत्म करने का इलाज नहीं है। 

PM Modi ने की समीक्षा बैठक, वैक्सीन और अस्पतालों में बेड बढ़ाने को लेकर दिए निर्देश

भारत में क्यों आई दिक्कत

देश में कोरोना (Coronavirus) के मरीज बढ़ते जा रहे है, जिसकी वजह से क्रिटिकल मरीजों के लिए रेमडेसिविर की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ी हैं। पिछले साल के आखिरी में इस कोरोना के नए मामलों में कमी आऩे के बाद रेमडीसिविर दवा का उत्पादन कम कर दिया गया था। अहम बात ये है कि इंजेक्शन की जमाखोरी और कालाबाजारी की समस्या ने इस कमी को और गंभीर बना दिया है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here