Delhi में ‘One Nation, One Ration Card’ की होगी शुरुआत, दूसरे राज्यों के लोगों को भी मिलेगा फायदा

20 जुलाई से 'वन नेशन वन राशन कार्ड' की शुरुआत होने वाली है। इस योजना को ई-पीओएस के जरिए लागू किया जाने वाला है।

0
198
One Nation One Card Yojna
20 जुलाई से 'वन नेशन वन राशन कार्ड' की शुरुआत होने वाली है। इस योजना को ई-पीओएस के जरिए लागू किया जाने वाला है।

New Delhi में 20 जुलाई से ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (One Nation One Ration Card Yojana) की शुरुआत होने वाली है। इस योजना को ई-पीओएस के जरिए लागू किया जाने वाला है। दिल्ली के सभी PDS कार्ड धारकों को अब राशन की दुकान से E-POS Electronic- Point of Sale के जरिए राशन मिलने जा रहा है।

बता दें जिन लोगों के पास दूसरे राज्यों के बने राशन कार्ड है, उन्हें एनएफएसए (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) के तहत लाभ दिया जाएगा। लाभार्थियों की पात्रता का विवरण देने वाला बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाया जाएगा।

मशीन के जरिए मिलेगा मुफ्त राशन

जानकारी के अनुसार, दिल्ली में सभी लाभार्थियों को राशन की दुकानों पर मुफ्ता राशन दिया जाएगा। ये भी कहा गया है कि दुकान के बाहर एक बोर्ड लगाएं जिसमे लाभार्थियों की पात्रता की विस्तृत जानकारी समेत सभी तरह की ज़रूरी सूचनाएं लिखी हों।

लाभार्थियों को मुफ्त में राशन देने का फैसला किया

बता दें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत एनएफएस और एएवाई लाभार्थियों को मुफ्त में राशन देने का फैसला किया है। पीआर और पीआरएस श्रेणी में एनएफएस लाभार्थियों को हर महीने 5 किलो अनाज दिया जाता है, जिसमें 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल होता है। एएवाई श्रेणी के तहत 25 किलोग्राम गेहूं, 10 किलोग्राम चावल और 1 किलोग्राम चीनी है। 

कब तक जारी रहेगी ये योजना 

दिल्ली सरकार ने 2021 तक मुफ्त राशन वितरण जारी रखने का फैसला किया है। दिल्ली के खाद्य और आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन (Imran Hussain) ने कहा कि अब हमने ‘वन नेशन वन कार्ड पॉलिसी’ (One Nation One Ration Card Yojana) लागू करने का फैसला किया है, जिससे दिल्ली में रहने वाले प्रवासियों को मुफ्त में राशन मिल सकेगा। 

Also Read: उत्तराखंड में IAS अफसरों का बड़ा फेरबदल, पढ़िए पूरी लिस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here