दिल्ली: ‘एक हाथ सब साथ ट्रस्ट’ की पहल, दिवाली के पर्व पर गरीबोंं में बांटे दिये…

0
1232
Ek Hath sab sath Trust

रोशनी का त्योहार ‘दिवाली’ इस वर्ष 27 October को मनाया जाएगा। इससे पहले ‘एक हाथ सब साथ ट्रस्ट’ के ट्रस्टी कपिल नागर और सदस्य उषा ने नायाब पहल की है।

बता दें कि दीपावली के शुभ पर्व पर मंगलवार को लगभग 100 निर्धन व्यक्तियों को मिट्टी के दीये बांटकर दीपावली की खुशियां और रोशनी देने का सराहनीय प्रयास किया है।

नेक कार्यों के लिए आगे आकर अपना योगदान देना वाकई में लोगों के जीवन में खुशियाँ बिखेरने जैसा हैं। हालांकि, बहुत ही कम लोगों द्वारा इस प्रकार की पहल की जाती है।

गौरतलब है कि ‘एक हाथ सब साथ ट्रस्ट’ के ट्रस्टी कपिल नागर और सदस्य उषा की इस पहले से जहां एक ओर  मिट्टी के दीपक बनाने वालों को रोजगार मिला,वहीं दूसरी ओर पर्यावरण को भी बचाने की कोशिश की गई है।

ट्रस्टी कपिल नागर और सदस्य उषा की इस पहले को लेकर एक रिक्शा चालक रामधारी का कहना है, ”गरीबों को अनेक बार लोगों ने कुछ न कुछ बांटा है, लेकिन किसी ने भी आज तक मिट्टी के दिये बांटकर दीपावली पर्व को रोशन करने की कोशिश पहले नहीं की है।”

दिवाली का त्योहार-

दरअसल, दिवाली का त्योहार खुशियों का त्योहार है, इस दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

‘दिवाली’ का अर्थ-

‘दिवाली’ संस्कृत के दो शब्दों से मिलकर बना है और वो दो शब्द हैं ‘दीप’ अर्थात ‘दीपक’ और ‘आवली’ अर्थात ‘लाइन’ या ‘श्रृंखला’ जिसका मतलब हुआ ‘दीपकों की श्रृंखला’।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here