दिल्ली की हवा हुई जहरीली, लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है, ये एक चिंता का विषय बना हुआ है। आज दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है।

0
112
Air Pollution in Delhi
दिल्ली की हवा हुई जहरीली, लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

New Delhi: देश में सर्दी (Winter Season) की शुरुआत हो गई है। इसी के साथ राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution in Delhi) भी बढ़ने लगा है। दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है, ये एक चिंता का विषय बना हुआ है। आज दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 200 को पार कर गया है। प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ नाम से अभियान भी शुरू किया है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण (Air Pollution in Delhi) के लिए पंजाब और हरियाणा में जलने वाली पराली को लेकर अब सियासत शुरू हो गई है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण के उच्च स्तर में पराली का योगदान चंद फीसदी का है। तो वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पूछा कि अगर पराली से सिर्फ 4 फीसदी प्रदूषण बढ़ा है तो पिछले एक पखवाड़े में प्रदूषण का स्तर अचानक कैसे बढ़ गया, जबकि प्रदूषण की स्थानीय वजहों में तो कोई बड़ा बदलाव आया नहीं है।

देश में कोरोना के 63371 नए मामले, कुल आंकड़ा 73 लाख के पार

बता दें कि हर साल सर्दियों में दिल्ली की हवा जहरीली हो जाती है, जिसका मुख्य कारण पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने को बताया जाता है। हालांकि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री का मानना है कि यह दिल्ली के प्रदूषण के लिए सिर्फ 4 फीसदी ही जिम्मेदार है। उन्होंने पड़ोसी राज्यों में पराली जलने की बजाय राजधानी दिल्ली में होने वाले कंस्ट्रक्शन और जलाए जाने वाले जंतुओं को प्रदूषण की मुख्य वजह बताई जा रही है।

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,324 मामले, 44 की मौत


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here