स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एलएनजेपी अस्पताल का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया

0
207

New Delhi: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (Satyendra Jain) ने बुधवार को एलएनजेपी अस्पताल का औचक निरीक्षण कर मरीजों और उनके परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मरीजों से फीडबैक लिया, अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा की और कर्मचारियों व डॉक्टरों को प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने प्रबंधन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया में और तेजी लाई जाए और मरीजों की वापसी शून्य होनी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पताल के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि मरीजों के लिए पर्याप्त आईसीयू बेड उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए उपलब्ध बेड और सुविधाओं की स्थिति पर स्वयं नजर रख रहे हैं। सीएम केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने अस्पतालों के बुनियादी ढांचे को सुधारा है और कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

सभी लोग कोरोना संक्रमण की रोकथाम के नियमों का पालन करें और मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें- सत्येंद्र जैन

स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन की कुछ प्रमुख बातें- 

  1. सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध बेड और सुविधाओं की स्थिति पर स्वयं नजर रख रहे हैं।
  2. अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिए गए हैं कि कोविड मरीजों के लिए पर्याप्त आईसीयू बेड उपलब्ध होने चाहिए, स्वच्छता सर्वोच्च है और हमेशा स्वच्छता बनाए रखना होगा।
  3. प्रबंधन को गंभीर रूप से बीमार मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की प्रक्रिया में और तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।
  4. एलएनजेपी ने भारत में सबसे अधिक कोविड मरीजों इलाज किया है और मुझे विश्वास है कि यह योगदान आगे भी जारी रहेगा।
  5. डॉक्टर और कर्मचारी लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं और मैं उनके समर्पण के लिए बहुत आभारी हूं।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने अस्पताल में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों से भी मुलाकात की और उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल ने देश भर में स्थित दूसरे अस्पतालों की अपेक्षा सबसे अधिक संख्या में कोविड मरीजों का इलाज किया है और मुझे विश्वास है कि एलएलजेपी का यह योगदान आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि डॉक्टर और कर्मचारियों ने दिन-रात कड़ी मेहनत की और ढृढ़ संकल्पित रहे।

दिल्ली में बाल मजदूरी को खत्म करने के लिए डीसीपीसीआर ने पिछले एक साल में 331 बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराया

स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वस्त किया कि दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल खुद दिल्ली सरकार के अस्पतालों में मरीजों के लिए उपलब्ध बेड और सुविधाओं की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

स्वाथ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में अभूतपूर्व उछाल देखने को मिल रहा है। इसी के मद्देनजर उन्होंने एलएनजेपी अस्पताल का दौरा किया और भर्ती मरीजों से मिले। उन्होंने कहा कि एलएनजेपी ने भारत में सबसे अधिक कोविड मरीजों का इलाज किया है। डॉक्टर और कर्मचारी वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं और मैं उनके समर्पण के लिए बहुत आभारी हूं। मैंने मरीजों और उनके परिवार के सदस्यों से मुलाकात की, उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और उनकी प्रतिक्रिया भी ली।

दिल्ली में लगा वीकेंड कर्फ्यू, जानें क्या-क्या पाबंदियां लगी

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अस्पताल प्रबंधन को गंभीर रूप से बीमार मरीजों को तत्काल भर्ती करने के लिए निर्देशित किया गया है। अस्पताल को यह सुनिश्चित करना होगा कि मरीजों की वापसी शून्य हो। यह देखा जाना चाहिए कि कोविड मरीजों के लिए पर्याप्त आईसीयू उपलब्ध हों। अस्पताल में साफ-सफाई सर्वोच्च प्राथमिकता है और हर समय स्वच्छता बनाए रखना होगा। उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिनों से कोविड मरीजों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है। अस्पताल के कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि मरीजों का उचित देखभाल हो सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि सीएम केजरीवाल सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए उपलब्ध बेड और स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति पर सीधे नजर रखे हुए हैं। दिल्ली सरकार ने अस्पतालों में उपलब्ध बुनियादी ढांचे को बढ़ा दिया है और कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मैं आप सभी से अपील करता हूं कि जब बहुत आवश्यक हो, तभी अस्पताल में भर्ती होने का विकल्प चुनें।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here