दिल्ली में अब LG की सरकार ! लागू किया नया संशोधन कानून

कोरोना काल के बीच GNTCD Act कानून को अमल में लाने की बात कही है। गृह मंत्रालय द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है।

0
220
GNCTD Act
कोरोना काल के बीच GNCTD Act कानून को अमल में लाने की बात कही है। गृह मंत्रालय द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है।

New Delhi: कोरोना काल के बीच (GNCTD Act) कानून को अमल में लाने की बात कही है। गृह मंत्रालय द्वारा अधिसूचना में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार अधिनियम, 2021, 27 अप्रैल से अधिसूचित किया जाता है। अब दिल्ली में सरकार का मतलब उपराज्यपाल (GNCTD Act) है।

दिल दहला देगा ये मंजर, राजधानी के श्मशान घाटों में हुई लकड़ी की कमी

कौन होगा दिल्ली का बॉस

पिछले कई सालों से लगातार केंद्र सरकार इस कानून (GNCTD Act) को लाने की बात कर रही है। पिछले ही महीने संसद के दोनों सदनों से ये बिल पास हुआ था जिसको राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद कल यानी 27 अप्रैल को नोटिफाई कर दिया गया।

NCT विधेयक, 2021

एनसीटी (NCT) विधेयक के लागू होने के बाद दिल्ली में सरकार का मतलब ‘एलजी’ यानि उपराज्यपाल हो गया है। इसके बाद विधानसभा से पारित किसी भी विधेयक को मंजूरी देने की ताकत उपराज्यपाल के पास होगी, इसके अलावा दिल्ली सरकार अपनी ओर से कोई कानून खुद नहीं बना सकती।

यार के लिए जान भी हाजिर, ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए 1300 किलोमिटर का सफर किया तय

कब संसद से पारित हुआ था कानून

लोकसभा ने 22 मार्च को और राज्य सभा ने 24 मार्च को इसे मंजूरी दी (GNCTD Act) थी। इसको लेकर आम आदमी पार्टी ने एक दिन का धरना प्रदर्शन किया था और विपक्ष ने राज्य सभा से वाकआउट भी किया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे ‘‘भारतीय लोकतंत्र के लिए दुखद दिन’ करार दिया था।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here