फर्जी कॉल सेंटर का हुआ पर्दाफाश, भारत में बैठकर अमेरिका में की ठगी

दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर Fraud Case का पर्दाफाश हो गया है। खास बात ये है कि भारत में बैठकर विदेशी लोगों को ठग लिया है।

0
313
Fraud Case in Delhi
दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर Fraud Case का पर्दाफाश हो गया है। खास बात ये है कि भारत में बैठकर विदेशी लोगों को ठग लिया है।

New Delhi: दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर (Fraud Case in Delhi) का पर्दाफाश हो गया है। खास बात ये है कि भारत में बैठकर विदेशी लोगों को ठग लिया है। इस मामले में 42 लोगों का गिरोह गिरफ्तार किया गया है। साइबर सेल माने तो इस फर्जी कॉल सेंटर ने अबतक करीब 3500 लोगों के साथ ठगी कर 70 करोड़ का चूना लगाया। हालांकि फेक कॉल सेंटर (Fraud Case in Delhi) में काम करने वाले कर्मचारी खुद को जांच एजेंसियों का अधिकारी बताते थे और डरा धमकाकर लोगों से बिटकॉइन और गिफ्ट कार्ड के जरिए पैसे मंगवाते थे। 

पिस्टल के साथ सोशल मीडिया पर फोटो डालना पड़ा भारी, आरोपी गिरफ्तार

पुलिस ने जिन 42 लोगों को गिरफ्तार किया (Fraud Case in Delhi) है उनमें 26 लड़के और 16 लड़कियां हैं। पुलिस ने कॉल सेंटर से 90 डिजिटल डिवाइस और साढ़े 4 लाख रुपये भी बरामद किए हैं। साइबर सेल के अनुसार, ये कॉल सेंटर करीब 3 साल लगातार चल रहा था। और किसी को कानों कान खबर (Crime News) नही हुई।

दरसअल, साइबर सेल (Crime News) की टीम पिछले कई दिनों से ऐसे ही फेक कॉल सेंटर्स की जांच में जुटी थी। इसी जांच के दौरान साइबर सेल की टीम को जानकारी मिली कि पीरागढ़ी इलाके में एक फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा इस जानकारी को पहले पुख्ता किया गया और उसके बाद मामला दर्ज कर कॉल सेंटर पर रेड की गई। रेड के दौरान कॉल सेंटर में हाहाकार मच गया। 

हाथरस केस में चारों आरोपियों पर रेप और हत्या का आरोप, CBI ने दाखिल की चार्जशीट

बता दें धोखाधड़ी के पहले लेवल पर काम करने वाले को 20 से 25 हज़ार दिए (Crime News) जाते थे। दूसरे लेवल के लिए 45 से 50 हज़ार और शिफ्ट मैनेजर को 75 हज़ार रुपये दिए जाते थे। इतना ही नहीं इन्हें इंसेंटिव भी दिया जाता था। आपको बता दें इस गैंग ने सबसे ज्यादा अमेरिका के लोगों को शिकार बनाया है। साइबर सेल ने फेक कॉल सेंटर से 90 डिजिटल डिवाइस और मोबाइल फोन बरामद किए है। साइबर सेल को जांच के दौरान ये भी पता चला कि यूएस नागरिकों का डेटा इन्हें प्रोवाइड किया जाता था। वो कौन है जो इन्हें डेटा दे रहा था उसकी शख्स की भी तलाश की जा रही है। 

क्राइम से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Crime News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here