भूकंप के झटकों से थर्राई दिल्ली, आखिर क्यों बार-बार लग रहे झटके

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का कहर अब भी जारी है। इस बीच दिल्ली के कई इलाकों में भूकंप के झटके देखने को मिल रहे है।

0
165
Earthquake in Delhi
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का कहर अब भी जारी है। इस बीच दिल्ली के कई इलाकों में भूकंप के झटके देखने को मिल रहे है।

New Delhi: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का कहर अब भी जारी है। इस बीच दिल्ली के कई इलाकों में भूकंप (Earthquake in Delhi) के झटके देखने को मिल रहे है। बता दें 18 दिसंबर को दिल्ली में भूकंप के आने से लोगों का हाल बेहाल था। कुछ समय तक तो लोगों को समझ ही नही आया कि आखिर अचानक हुआ क्या, लेकिन थोड़ी देर में धरती थरथराती हुए दिखाई दी तो लोग भागते हुए नजर आए। आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल के बाद यह 15वीं बार है जब दिल्ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके (Earthquake in Delhi) महसूस किए गए हैं। 

सामने आई अयोध्या के धन्नीपुर मस्जिद की तस्वीर, इस दिन से होगा निर्माण

जानकारी के अनुसार दिल्ली से लगते नोएडा और गाजियाबाद में भी लोगों ने भूकंप के झटके (Earthquake in Delhi) महसूस किए। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। इससे पहले मणिपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये झटके चौराचांदपुर क्षेत्र में आए थे। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई। इसी के चलते लोगों के बीच दहशत फैली हुई थी। 

Republic Day 2021 की झांकी में इस बार अयोध्या का राम मंदिर बढ़ाएगा शोभा, जानें कैसे

बता दें नेहरु सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च के अनुसार दिल्ली-एनसीआर (Earthquake in Delhi) में आगे भी भूकंप आने की संभावना है। लेकिन ये कब आएगा या कितनी तेजी से आएगा इस बात का अंदाजा नही लगाया जा सकता। दरअसल, डराने वाली बात यही है कि अगर दिल्ली में 8.5 तीव्रता का भूकंप आया तो क्या होगा, कितनी बड़ी तबाही आएगी इसका अनुमान लगाना अभी तो बेहद मुश्किल साबित हो रहा है। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here