सावधान! अगर ट्रैफिक रूल्स को नहीं माना तो भरना होगा इतना जुर्माना

अगर आप दोपहिया या चार पहिया वाहनों से सफर करते हैं तो ट्रैफिक नियमों Delhi New Traffic Rules का पालन करना होगा।

0
720
Traffic Police Challan
ट्रैफिक पुलिस का एक अनोखा कारनामा सामने आया है। पुलिस ने बिना हेलमेट कार चलाने के आरोप में कार का चालान काट दिया है।

New Delhi: राजधानी दिल्ली में एक बार फिर यातायात नियमों (Delhi New Traffic Rules) को बदला गया है। अगर आप दोपहिया या चार पहिया वाहनों से सफर करते हैं तो ट्रैफिक नियमों का पालन करना होगा। दिल्ली में ड्राइविंग के नियम बहुत ज्यादा सख्त हो गए है। ऐसे में अगर आप नियमों का उल्लंघन करते है तो 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक का जुर्माना (Delhi New Traffic Rules) देना होगा। 

उत्तर प्रदेश में सस्ते लोन के नाम पर की ठगी, 3 फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश

अगर वाहन चालक नियमों का उल्लंघन करते हैं उन्हें 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक जुर्माना भरना पड़ेगा। दिल्ली यातायात पुलिस की ओर से इसके मद्देनजर एडवायजरी भी (Delhi New Traffic Rules) जारी की गई है। दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसर, पश्चिमी रेंज के बाहरी जिला, द्वारका जिला और पश्चिमी जिला में ट्रैफिक नियमों को लेकर अभियान चलाया गया है।

31 जनवरी तक चलने वाले इस नियम के तहत कार में पिछले सीट पर बैठे यात्रियों ने अगर सीट बेल्ट नहीं लगाई है तो उन्हें चालान भरना (New Delhi News) पड़ेगा। पिछली सीट पर बैठने के दौरान बेल्ट नहीं लगाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लिया जाएगा। 

कचरा-कचरा हुई देश की राजधानी, सरकार का नहीं है ध्यान

इससे पहले भी दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी (New Delhi News) की थी। जिसमे बाइक चलाने वालों के पास साइड मिरर नहीं होने पर 500 रुपये जुर्माना भरना होगा। इसके अलावा कार में पीछे की सीट पर बैठने वाला कभी बेल्ट नहीं लगाता है। जिसके कारण अगर कोई एक्सिडेंट होता है तो ड्राइवर और आगे की सीट में बैठा व्यक्ति तो बच जाता है मगर पीछे बैठे शख्स को ज्यादा चोटें आ जाती हैं, मौत तक हो सकती है। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here