दिल्ली-NCR में धुंध का कहर, हवा में घुला जहर

अभी सर्दी ठीक से आई भी नहीं है, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में धुंध का असर अभी से देखने को मिल रहा है। मंगलवार को पूरे दिन राजधानी दिल्ली में धुंध का असर रहा, धूप काफी हल्की रही। वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर में हवा और जहरीली होती जा रही है। बुधवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स लगभग 422 तक पहुंच गया।

0
933

नई दिल्ली: अभी सर्दी ठीक से आई भी नहीं है, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में धुंध का असर अभी से देखने को मिल रहा है। मंगलवार को पूरे दिन राजधानी दिल्ली में धुंध का असर रहा, धूप काफी हल्की रही। वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर में हवा और जहरीली होती जा रही है। बुधवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स लगभग 422 तक पहुंच गया।

इससे पहले मंगलवार को हवा धुंध की वजह से और ज्यादा खतरनाक स्तर पर पहुंच गई। अमेरिकी दूतावास के आंकड़ों की मानें तो मंगलवार को हवा की गुणवत्ता का स्तर काफी खराब स्थिति में रहा। मंगलवार की शाम को पॉल्यूटेंट पीएम 2.5 के लिए एक्यूआई 350 तक रहा।

ये भी पढ़ें- दिवाली के दिन ‘पटाखा’ वाले बयान पर घिरे कपिल मिश्रा, शिकायत दर्ज

जानकारी के लिए बता दें कि एक्यूआई अगर 300 से ऊपर रहती है तो ये स्थिति स्वास्थ्य के लिहाज से काफी खतरनाक मानी जाती है। इससे पूरी जनसंख्या पर खराब असर पड़ने की आशंका रहती है। बता दें कि दिवाली पर पटाखों के फोड़ने के बाद वायु प्रदूषण अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

हालांकि, इस बार की दिवाली पर बाकी सालों की दिवाली की अपेक्षा वायु प्रदूषण कम देखने को मिला। रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली की हवा में गुणवत्ता का सुधार हुआ है, 24 घंटे के लेड प्रदूषक(पीएम 2.5) का एवरेज मान मंगलवार को 250 से नीचे हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here