इन शर्तो के साथ सितंबर में शुरू होने जा रही है दिल्ली में मेट्रो सेवा…

अगले महीने सितंबर से दिल्ली मेट्रो शुरू करने की तैयारी की जा रही है। शुरूआती एक सप्ताह में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही यात्रा करने का मौका दिया जाएगा।

0
392
Delhi Metro Open
इन शर्तो के साथ सितंबर में शुरू होने जा रही है दिल्ली में मेट्रो सेवा

New Delhi: दिल्ली वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है, कोरोना लॉकडाउन के चलते 150 दिन से बंद मेट्रो की सेवा (Delhi Metro Open) फिर से शुरू होने जा रही है। अगले महीने यानि सितंबर से मेट्रो शुरू करने की तैयारी है। काफी लोग मेट्रो के फिर से परिचालन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, उनका इंतजार (Delhi Metro Open) अब खत्म होने वाला है।

देश में कोरोना के मामले 29 लाख के पार, करीब 54 हजार लोगों की मौत

सूत्रों की माने तो दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को मेट्रो चलाने को लेकर जो प्रस्ताव भेजा गया है उसके मुताबिक मेट्रो परिचालन के शुरूआती एक सप्ताह में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही यात्रा करने का मौका दिया जाएं। फिर एक सप्ताह के बाद उसकी समीक्षा की जाएं। अगर सब ठीक चल रहा तो मेट्रो की सेवा बाकी लोगों के लिए भी शुरू किया जाएं।

कोरोना के चलते मेट्रो में यात्रा करने के सभी नियमों में बदलाव किया गया है। मेट्रो स्टेशन पर भीड़ ना हो, इसके लिए स्टेशन के गेट खोले जाएंगे। जिससे सभी की ठीक से जांच की जा सके। इसके अलावा मेट्रो की सीट में दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहेगी। एक कोच में कम से कम 50 लोग ही सफर कर पाएंगे। सभी को मास्क लगाना जरूरी होगा। सोशल डिस्टेंसिंग कराने के लिए स्टेशन पर मेट्रो पहले की तुलना में 30 सेकेंड अधिक समय के लिए रूकेगी।

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश के चलते लगा जाम, आसमान में छाए घने बादल

यात्रा करने से पहले यात्री में कोरोना के किसी भी तरह के लक्षण, जैसे-सर्दी, जुखाम, बुखार ना हो, अगर कोई भी लक्षण मिले तो उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यात्रा करने के लिए मोबाइल में आरोग्य सेतू ऐप डाउनलोड होना अनिवार्य है। वहीं स्मार्ट कार्ड रखने वाले यात्री ही मेट्रो में सफर कर पाएंगे, यानि कोई टोकन नहीं मिलेगा। टोकन लेने वाले सभी काउंटर व टिकट वेंडिग मशीन बंद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here