दिल्ली में शुरू होगी मेट्रो सेवाएं, नियम तोड़ने पर देना होगा इतना जुर्माना

दिल्ली मेट्रो के शुरू होते कई नियमों को पालन करना होगा, नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

0
724
Metro Guidelines
मेट्रो में नियमों की अनदेखी पर इतने लोगों पर लगा जुर्माना

New Delhi: कोरोना वायरस के कारण मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। जिसके बाद से ही दिल्ली में मेट्रो सेवा भी रोक दी गई थी। अब अनलॉक-4 में दिल्ली में सितंबर के पहले सप्ताह के बाद से मेट्रो चलने की संभावना बताई जा रही है। लेकिन अब मेट्रो का यह सफर पहले की तुलना (Delhi Metro Guidelines) में काफी अलग होगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने गुरुवार को एक बैठक में मेट्रो के लिए नए प्रोटोकॉल के बारे में निर्णय लिया गया और इस बैठक में सीआईएसएफ (CISF) के अलावा दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। दिल्ली मेट्रो के शुरू होते कई नियमों का (Delhi Metro Guidelines) पालन करना होगा, नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। यह जानकारी इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने दी है।

इन शर्तो के साथ सितंबर में शुरू होने जा रही है दिल्ली में मेट्रो सेवा…

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कहा कि, ‘मेट्रो या मेट्रो परिसर में जो भी यात्री थूकता या गंदगी करता हुआ पकड़ा जाएगा, उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। जो लोग मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन नहीं करेंगे, जो सोशल डिस्टेंसिंग के चलते खाली छोड़ी गई सीट पर बैठ जाएंगे, उन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।’ यह जुर्माना पहली बार नियम का उल्लंघन करने वालों के लिए 500 रुपए से शुरू हो सकता है और दोहराने पर यह जुर्माना काफी ज्यादा भी हो सकता है।

वहीं अब मेट्रो सुबह साढ़े सात बजे से चलेगी और रात में पहले के समय से डेढ़ से दो घंटा पहले बंद हो जाएगी। इसके अलावा, मेट्रो स्टेशनों पर सिर्फ 40 फीसद गेट ही खुले रहेंगे, ताकि अधिक भीड़ न होने पाए। सभी स्टेशनों के गेट पर सुरक्षा कर्मी भी तैनात रहेंगे। वहीं, 500 अधिकारी विशेष ड्यूटी के लिए तैनात किए जाएंगे जो मेट्रो में सफर के दौरान शारीरिक दूरी के नियम के पालन का निरीक्षण करेंगे।

इन दो शहरों में पहली बार बनने जा रहे तीन मंजिला मेट्रो स्टेशन

बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम के नेटवर्क में 242 मेट्रो स्टेशन हैं। इन स्टेशनों पर कुल 671 गेट हैं। इसमें से 257 गेट खुले रहेंगे। सफर के दौरान यात्रियों को दो मीटर की दूरी बनाकर रखनी होगी। मेट्रो में हर रोज लाखों लोग सफर करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here