दिल्ली में फिर भूकंप के झटके, इतनी है रिक्टर स्केल पर तीव्रता

0
458
Earthquake

दिल्ली में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गया है. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता केवल 2.2 थी. इस वजह से बहुत कम लोगों को इसका एहसास हुआ. बता दें कि बीते कुछ दिनों में देश की राजधानी में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. लेकिन अब तक किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है.

उल्लेखनीय है कि पिछले 30 दिनों में चौथी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस बार भूकंप का केंद्र पीतमपुरा इलाके में था. इससे पहले 10 मई को दोपहर में करीब 1.45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 बताई जा रही थी.

भूकंप का केंद्र भूकंप का केंद्र उत्तर-पूर्वी दिल्ली में वजीरपुर के समीप सतह से पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था. इससे पहले 12 और 13 अप्रैल को दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 12 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता 3.5 थी, जबकि 13 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी. दोनों भूकंप के झटकों का केंद्र दिल्ली ही था. दरअसल, पांच भूकंपीय क्षेत्रों में से, दिल्ली चौथे क्षेत्र में आता है.

मालूम हो कि भूकंप के लिहाज से दिल्ली हमेशा काफी संवेदनशील इलाका माना जाता है. मैक्रो सेस्मिक जोनिंग मैपिंग में भारत को 4 जोन में बांटा गया है. ये जोन-2 से 5 तक है. इसमें जोन-2 सबसे कम संवेदनशील क्षेत्र है, जबकि जोन-5 ऐसा क्षेत्र है, जहां भूकंप आने की आशंका अधिक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here