लोकसभा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार विधेयक पास, केजरीवाल ने किया विरोध

सीएम केजरीवाल के विरोध के बाद भी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन विधेयक का बिल पास कर दिया।

0
202
Delhi LG Bill passed In Lok Sabha
सीएम केजरीवाल के विरोध के बाद भी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन विधेयक का बिल पास कर दिया।

New Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल के विरोध के बाद भी केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन विधेयक 2021 का बिल पास (Delhi LG Bill passed In Lok Sabha) करा दिया है। इस विधेयक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) की कुछ भूमिकाओं और अधिकारों को अहम (Delhi LG Bill passed In Lok Sabha) माना गया है। 

Delhi: शराब पीने के लिए जरुरी नहीं अब 25 का होना

कांग्रेस सरकार और आम आदमी पार्टी ने लोकसभा (Delhi LG Bill passed In Lok Sabha) में इस बिला का विरोध किया है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी (Kishan Reddy) ने कहा कि ये बिल लाना जरूरी हो गया है, क्योंकि दिल्ली सरकार के कामकाज में कुछ मुद्दों पर अस्पष्टता रही है। अदालतों में कई मामले भी दर्ज किए गए है। किशन रेड्डी ने कहा कि इसे राजनीतिक विधेयक नहीं माना जाए, इसे कुछ मुद्दों में अस्पष्टता खत्म करने के लिए लाया जा रहा है, क्योंकि दिल्ली केंद्रशासित प्रदेश है।

केजरीवाल ने विधेयक पर जताई नाराजगी

इस विधेयक को पास कराने को आम आदमी पार्टी के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने शहर का अपमान बताया है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा,’ये विधेयक दिल्ली में निर्वाचित सरकार से सारी शक्तियां छीन लेगा और ऐसे लोगों को पावर मिल जाएंगी, जिन्हें जनता ने चुनाव में हराया था। बीजेपी ने जनता के साथ धोखा किया है।’ 

प्रियंका गांधी शुरू करेंगी पूर्वांचल का दौरा, किसानों से करेंगी संवाद

क्या है बिल में

केंद्र सरकार की तरफ से लाया गया बिल दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन विधेयक, 2021 पास (Delhi LG Bill passed In Lok Sabha) हो गया है। इस बिल में दिल्‍ली सरकार के कामकाज में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसका अधिकार उपराज्यपाल का दिया गया है।

किस बात पर हो रहा विरोध

दिल्‍ली की विधानसभा (Delhi LG Bill passed In Lok Sabha) अगर कोई भी कानून लाती है तो उसमें सरकार मतलब राज्‍यपाल होगा। दिल्‍ली की विधानसभा अगर कोई भी कानून लाती है तो उसमें सरकार मतलब राज्‍यपाल होगा। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here