केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, छठ पर्व पर रहेगी सार्वजनिक छुट्टी

राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच इस बार सरकार ने छठ पूजा पर 20 नवंबर को छुट्टी घोषित कर दी है।

0
131
Chhath Puja 2020
केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, छठ पर्व पर रहेगी सार्वजनिक छुट्टी

New Delhi: राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच इस बार छठ पूजा (Chhath Puja 2020) के लिए आम आदमी पार्टी ने बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल सरकार (Delhi Government) ने राजधानी में इस बार छठ पूजा पर 20 नवंबर को छुट्टी (Public Holiday) घोषित कर दी है। दिल्ली में इस वर्ष छठ महापर्व की पूजा श्रद्धालुओं को अपने घरों में ही करनी होगी।

इस साल कब है छठ, नहाय-खाय और खरना? जानें पूजा विधी, मुहर्त तथा महत्व

जानकारी के अनुसार, दिल्ली में बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग हर्षोल्लास के साथ छठ पर्व म नाते हैं। चार दिनों तक चलने वाले छठ महापर्व की शुरुआत आज यानी 18 नवंबर को नहाय खाय से होगी। इसके बाद 19 नवंबर खरना, 20 नवंबर शाम का अर्घ्य और 21 नवंबर उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ यह संपन्न होगा। इस दौरान नदी, तालाबों इत्यादि पर सूर्य देवता की पूजा की जाती है।

दिल्ली सरकार की तरफ से मंगलवार को इसका ऐलान किया गया। सरकार ने हालांकि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए छठ महापर्व (Chhath Puja 2020) सार्वजनिक स्थलों पर मनाने पर रोक लगाई है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है। दिल्ली सरकार का कहना है कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक ये कदम उठाया गया है।

आदेश के अनुसार, सरकार ने सभी जिलाधिकारियों, पुलिस के डीडीसी और सभी संबंधित अथॉरिटीज को निर्देश दिया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि राष्ट्रीय राजधानी में नवंबर के सार्वजनिक स्थानों, नदी के किनारों, मंदिरों आदि में छठ पूजा न हो। दिल्ली में प्रदूषण की वजह से पटाखों के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है।

दिल्ली में बढ़ा कोरोना का कहर, फिर लगाया जा सकता है लॉकडाउन

बता दें कि घाटों पर छठ पर्व मनाने को लेकर आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच तकरार भी शुरू हो गयी है। आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी कर छठ पर्व मनाने पर रोक लगाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। वहीं, बीजेपी नेताओं का आरोप है कि अरविंद केजरीवाल नहीं चाहते हैं कि दिल्ली के घाटों पर छठ पर्व मनाया जाए।

राज्य से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Uttar Pradesh News in Hindi  


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here