दिल्ली कोरोना ऐप पर अस्पतालों में उपलब्ध बेड की सही जानकारी जनता को मिले- अरविंद केजरीवाल

0
106
Delhi Corona App
Delhi Corona App

– होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे लोगों को जल्द से जल्द ऑक्सीमीटर मुहैया कराए- अरविंद केजरीवाल

– पूरी दिल्ली में अधिक से अधिक बढ़ाए जाएं ऑक्सीजन बेड़ – अरविंद केजरीवाल

– सभी अस्पतालों में एक से अधिक फोन लाइन जारी किए जाए और सभी काॅल रिसीव की जाए, ताकि लोगों को शीघ्र मदद मिल सके- अरविंद केजरीवाल

– सीएम अरविंद केजरीवाल ने उपमुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर दिल्ली में कोरोना के मौजूदा हालात की समीक्षा की

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में कोरोना की मौजूदा हालात की समीक्षा कर स्वास्थ्य विभाग को यह सुनिश्चित करने निर्देश दिए कि दिल्ली कोरोना एप पर अस्पतालों में बेड़ की सही जानकारी जनता को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे लोगों से संपर्क कर उन्हें जल्द से जल्द ऑक्सीमीटर मुहैया कराए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पूरी दिल्ली में अधिक से अधिक ऑक्सीजन बेड़ बढ़ाने पर बल दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में एक से अधिक फोन लाइन जारी किए जाएं और आने वाली सभी काॅल को रिसीव किया जाए, जिससे कि लोगों को शीघ्र मदद मिल सके। वहीं, सीएम कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कोरोना मामलों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समीक्षा बैठक कर अस्पतालों में बेड्स उपलब्धता पर विस्तार से चर्चा की।

Also Read: सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना की चेन तोड़ने के लिए दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का किया एलान, आवश्यक सेवाएं रहेंगी जारी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने और कोविड मरीजों को अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर आज दिल्ली सचिवालय में उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia), स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain), मुख्य सचिव, एसीएस और स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी मौजूद रहे। सबसे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से दिल्ली में कोरोना के मौजूदा हालात की विस्तृत जानकारी ली।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से तीन बातों पर चर्चा की। पहला, दिल्ली के अंदर अधिक से अधिक बेड की क्षमता बढ़ाने पर बल दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार का मुख्य ध्यान दिल्ली के अंदर अधिक से अधिक कोविड बेड की क्षमता बढ़ाने पर है, जिससे कि उन मरीजों का समुचित इलाज सुनिश्चित किया जा सके, जिन्हें तत्काल बेड की जरूरत है। बैठक में बेड प्रबंधन पर विस्तार से चर्चा की गई। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे और अधिक कोविड सुविधाएं बढ़ाएं और पूरी दिल्ली में ऑक्सीजन बेड की क्षमता बढ़ाने पर बल दें। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का प्रयास है कि हर उस मरीज को ऑक्सीजन बेड मुहैया कराया जाए, जो जरूरतमंद है, जिसके लिए ज्यादा से ज्यादा कोविड सुविधाएं और अस्पताल में बिस्तर बढ़ाने की जरूरत है।

Also Read: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एलएनजेपी अस्पताल का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया

दूसरा, बैठक में दिल्ली कोरोना एप पर कोविड अस्पतालों में उपलब्ध बेड की सही जानकारी लोगों को उपलब्ध कराने पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिल्ली कोरोना एप पर सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध कोविड बेड की संख्या बिल्कुल सही प्रदर्शित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों को निर्देशित किया जाए और समय-समय पर बेड की उपलब्धता को एप पर अपडेट करना सुनिश्चित किया जाए, ताकि लोगों को प्रत्येक अस्पताल में उपलब्ध बेड की सही जानकारी मिल सके और लोग बिना किसी परेशानी के उन्हीें अस्पतालों में जाएं, जहां पर बेड उपलब्ध हों। इससे मरीजों को सही समय पर अस्पताल में इलाज मिल सकेगा और लोग परेशानी से बच सकेंगे। सीएम ने कहा कि इस संबंध में आने वाली सभी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर किया जाएगा।

Also Read:  दिल्ली में बाल मजदूरी को खत्म करने के लिए डीसीपीसीआर ने पिछले एक साल में 331 बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराया

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोविड अस्पतालों में लोगों की मदद के लिए फोन नंबर जारी किए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि लोगों की आने वाली प्रत्येक काॅल रिसीव होनी चाहिए। इस समय अस्पतालों में पूछताछ के लिए लोगों के फोन अधिक आ रहे हैं। इसलिए सभी अस्पतालों में फोन लाइन एक की बजाय दो-तीन होनी चाहिए, ताकि आने वाली प्रत्येक काॅल को रिसीव किया जा सके और लोगों को तत्काल मदद पहुंचाई जा सके। सभी फोन लाइन पर एक कर्मचारी नियुक्त किया जाए, जो प्रत्येक काॅल को रिसीव कर लोगों की मदद करे।

समीक्षा बैठक में तीसरा प्रमुख बिन्दु होम आइसोलेशन रहा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अधिकतर लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे मरीजों से डाॅक्टर नियमित रूप से संपर्क में रहें। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों से डाॅक्टर्स की टीम संपर्क करे और उन्हें ऑक्सीमीटर प्रदान करे। स्वास्थ्य विभाग यह भी सुनिश्चित करे कि होम आइसोलेशन में जाने वाले कोविड मरीजों को जल्द से जल्द मदद मिले, ताकि उनका समुचित इलाज हो सके।

दिल्ली से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Delhi News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here