लॉकडाउन : दिल्ली सरकार का कोरोना टैक्स, शराब कीमतों में हुआ 70 फीसदी का इजाफा

0
696
दिल्ली में शराब पर कोरोना टैक्स

लॉकडाउन 3.0 में दिल्ली में शराब की बिक्री की इजाजत मिलने के बाद जब मंगलवार को दुकानें खुलीं तो बड़ी संख्या में शराब खरीदने लोग पहुंचे. इसके दूसरे दिन ही दिल्ली सरकार ने शराब की कीमतों में 70 फीसदी का इजाफा किया है, लेकिन इसके बावजूद भी शराब पीने वालों पर इसका कोई फर्क नहीं दिखा.

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने शराब पर स्पेशल कोरोना फीस लगाने का ऐलान किया है. सरकार के ऐलान के अनुसार, दिल्ली वालों को शराब खरीदने के लिए 70 फीसदी अधिक दाम देने होंगे. दिल्ली में सरकार की लाख कोशिशों के बाद सोमवार को भीड़ ने शराब की दुकानों के आस-पास सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोरोना की जंग सभी नियम तोड़ दिए, जिससे सरकार की चिंता बढ़ गई.

दरअसल, कोरोना से चल रही जंग में सबसे बड़ा हथियार सोशल डिस्टेंसिंग है, लेकिन लोगों का कोरोना से बेपरवाह होकर शराब के लिए जूझना शर्मनाक और बेहद खतरनाक है. दिल्ली सरकार ने एमआरपी यानी बोतल में छपे मूल्य पर 70 फीसदी स्पेशल कोरोना फीस वसलूने का आदेश जारी किया है. इसके बाद पहले जो शराब की बोतल 500 रुपए की थी, अब उसके लिए दिल्ली में 850 रु. चुकाने होंगे. 1000 की बोतल पर अब 1700 रुपए , 2000 की बोतल के लिए अब 3400 रुपए देने होंगे.

दिल्ली के एक्साइज कमिश्नर ने पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिखकर साफ किया है कि दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना पुलिस की जिम्मेदारी है. वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से कायदे कानून का पालन करने की अपील की है ताकि दिल्ली में धीरे-धीरे उद्योग धंधों को भी खोला जा सके. सीएम ने शराब की दुकानों में मंगलवार को जमा हुए भीड़ का हवाला देते गुए कहा कि अगर लोग नियम का पालन नहीं करते हैं तो लॉकडाउन में दी गई छूट को वापस ले लिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 349 नए केस सामने आए हैं. कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 4898 तक जा पहुंची है. 64 लोगों की जान जा चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here