दिवाली की रात दिल्ली के बिगड़ सकते है हालात, जहरीली हुई हवा

राजधानी दिल्ली में शनिवार को वायु गुणवत्ता का स्तर खतरनाक श्रेणी पर पहुंच गया है। यह सबसे खराब स्थिति होती है।

0
148
Air Pollution
दिवाली की रात दिल्ली के बिगड़ सकते है हालात, जहरीली हुई हवा

New Delhi: देशभर में आज दिवाली का त्योहार (Diwali 2020) मनाया जा रहा है। एक तरफ जहां जश्न का माहौल है वहीं दुसरी तरफ राजधानी दिल्ली में शनिवार को वायु गुणवत्ता का स्तर खतरनाक श्रेणी पर (Delhi Air Pollution) पहुंच गया है। यह सबसे खराब स्थिति होती है। मौसम विज्ञान विशेषज्ञों के मुताबिक पटाखे जलाने और हवा की गति धिमी होने के कारण यह वायु गुणवत्ता गंभीर स्थिति में पहुंची है।

दिल्ली की हवा हुई जहरीली, लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

विशेषज्ञों और सरकारी एजेंसियों ने इस स्थिति को लेकर दिवाली की रात में वायु गुणवत्ता का अनुमान लगाया है। वहीं शनिवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 424 पाया गया है। जो कि दिल्ली के आनंद विहार इलाके का है। शुक्रवार को यह औसत 324 रहा। वहीं इससे पहले 314 से 476 तक दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार राजधाना दिल्ली में 4 से 9 नवंबर तक प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में रहा था।

दिल्ली में बढ़ रही जहरीली हवा को (Delhi Air Pollution) लेकर आईएमडी का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ से हवा की गति बढ़ सकती है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि ‘पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण रविवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा दिवाली के बाद हवा की गति बदलने से दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सुधर सकती है।

खबरदार! अगर दिल्ली में फोड़े पटाखे तो जाना होगा जेल

श्रीवास्तव ने आगे कहा कि रविवार को हवा की अधिकतम गति दिल्ली-एनसीआर में 12-15 किलोमिटर प्रती घंटा रहने की उम्मीद है। वहीं आईएमडी के पर्यावरण अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वी के सोनी ने कहा कि दिवाली की रात हाव के शांत रहने और पटाखों के जलने के कारण वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंच सकती है। साथ हि उन्होंने कहा कि 16 नवंबर तक वायु गुण गुणवत्ता में सुधार आ जाएगा।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here